Move to Jagran APP

Kia ने अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार EV6 से उठाया पर्दा, सिंगल चार्ज में दे सकती है 500 किमी. तक की जबरदस्त रेंज!

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों में शुमार किया कॉरपोरेशन ने सोमवार को अपनी पहली पूर्ण इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। कंपनी की यह कार इस ही महीने अपना ग्लोबल डेब्यू भी करने जा रही है। आइये बतात हैं कैसी है किआ की इलेक्ट्रिक कार।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 10:58 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 09:33 AM (IST)
Kia ने अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार EV6 से उठाया पर्दा, सिंगल चार्ज में दे सकती है 500 किमी. तक की जबरदस्त रेंज!
Kia ने अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार EV6 से उठाया पर्दा

नई दिल्ली, आईएएनएस : दक्षिण कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी किआ कॉरपोरेशन ने सोमवार को अपनी पहली पूर्ण इलेक्ट्रिक कार ईवी6 EV6 से पर्दा उठाया दिया। किआ की यह इलेक्ट्रिक कार इस महीने के अंत में अपना ग्लोबल डेब्यू करेगी। इसे कंपनी ने हुंडई मोटर समूह के ईवी प्लेटफॉर्म पर निर्मित है। किआ की तरफ से एक बयान में कहा गया कि, ईवी 6 का डिज़ाइन ग्रुप के अपने खुद के इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित है और इसे किआ की नई डिजाइन योजना "ओपोजिट्स यूनाइटेड" पर विकसित किया गया है। जो कि इलेक्ट्रिफिकेशन की तरफ ध्यान केंद्रित करती है ।

loksabha election banner

वाहन निर्माता कंपनी ने कहा कि यह भविष्य के सभी मॉडलों को इसी डिज़ाइन फिलॉसिफी के तहत तैयार करने की योजना बनाई जा रही है। बता दें किआ ने कुछ वक्त पहले भी एक बयान में कहा था कि कंपनी साल 2026 तक सात ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है और ईवी 6 कंपनी की 7 इलेक्ट्रिक कारों में से पेश होने वाला इस लाइनअप का पहला मॉडल है। किआ के ग्लोबल डिजाइन सेंटर के प्रभारी वरिष्ठ उपाध्यक्ष करीम हबीब ने कहा, "EV6 के साथ, हमने फ्यूचरिस्टिक हाई-ेटेक्नोलॉजी, इंपैक्टफुल डिज़ाइन और बेहतरीन फीचर्स वाली एक शानदार कार के निर्माण करने का लक्ष्य रखा है।"

 

View this post on Instagram

A post shared by Kia Worldwide (@kia.worldwide)

डिज़ाइन: Kia की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक ईवी की कंपनी ने इंटीरियर और एक्सटीरियर डिज़ाइन को रिवील किया है। इसके बाहरी डिजाइन में डे-टाइम रनिंग लाइट्स और मॉडल के डिजिटल टाइगर फेस के साथ यह काफी आकर्षक नजर आ रही है। कार के फ्रंट जो ग्रिल है उसे कंपनी ने टाइगर नोज़ ग्रिल बताया है जो कार के इलेक्ट्रिफिकेशन होना दर्शा रही है। इंटीरियर डिजाइन की तरफ, ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म से लैस ईवी 6, पिछले किआ ईवी मॉडल की तुलना में स्पेस ज्यादा है। सीमलेस हाई-टेक कर्व्ड हाई-डेफिनिशन ऑडियो विजुअल और नेविगेशन (AVN) स्क्रीन नए इंटीरियर का एक और आकर्षक एलिमेंट है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह कार सिंगल चार्ज में तकरीबन 500 km की रेंज प्रदान करने में सक्षम होगी।

पिछले महीने, किआ के सहयोगी ब्रांड हुंडई मोटर्स ने अपनी IONIQ 5 इलेक्ट्रिक कार का अनावरण किया था, इसका पहला मॉडल E-GMP प्लेटफॉर्म के साथ एम्बेडेड है, क्योंकि ग्रुप भविष्य में मोबिलिटी सल्युशन प्रोवाइड के तौर पर काम कर रहा है। हुंडई और किआ मिलकर बिक्री में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.