Move to Jagran APP

ईंधन भरवाते वक्त पेट्रोल पंप परिसर में इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान!

ईंधन एक ऐसी चीज़ है जिससे लोगों का रोज ही पाला पड़ता है। लेकिन पेट्रोल पंप परिसर में आपको कई ऐसी चीज़ें जिन्हें लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि अगर आप दुर्घटना का शिकार बने तो जान-माल का बड़ा नुकसान हो सकता है। आइये सावधानियां के बारे में जानते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 06:13 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 09:22 AM (IST)
ईंधन भरवाते वक्त पेट्रोल पंप परिसर में इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान!
ईंधन भरवाते वक्त पेट्रोल पंप परिसर में इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल-डीज़ल सभी की रोजमर्रा की जरूरतों में से एक है। हर किसी को आए दिन पेट्रोल पंप से दो-चार होना पड़ता है। लेकिन क्या आपने पेट्रोल पंप पर दी गई चेतावनियों पर ध्यान दिया है। क्या आपने कभी देखा है कि पेट्रोल पंप पर किन चीज़ों का ध्यान रखने की वॉर्निंग दी जाती है और क्या-क्या करना निषेध होता है, ताकि किसी भी अनहोनी घटना से बचा जा सके। पेट्रोल पंप कर आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखते हुए सावधानी बरतनी चाहिये। इस बारे में आज हम आपको इसलिए जानकारी दे रहे हैं क्योंकि बीते कई सालों में जरा सी लापरवाही की वजह से कई घटनाएं सामने आई हैं।

loksabha election banner

दरअसल, बीते साल जनवरी में हैदराबाद में एक घटना सामने आई थी जिसमें एक नामी कंपनी की कार में पेट्रोल भरवाते वक्त आग लग गई थी। कार में आग लगने की वजह उस पर पेट्रोल गिर जाना था, जिसके चलते कुछ ही सेकेंड्स के अंदर कार पूरी तरह से आग की चपेट में आ गई। इससे पहले कि आग पेट्रोल पंप के अंदर तक फैलती, पुलिस दमकल की गाड़ियों और पेट्रोल पंप स्टाफ ने आग पर काबू पा लिया। लेकिन इस तरह की घटना पूरी तरह जरा सी लापरवाही का नतीजा थी। ऐसे ही हादसों से बचने के लिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी सावधानियां जो आपको पेट्रोल पर पर निश्चित तौर पर बरतनी चाहिये।

ईंधन डलवाते रख इंजन कर दें बंद : दरअसल पेट्रोलियम पदार्थ उच्‍च ज्वलनशील होते हैं। इनके मामले में थोड़ी सी भी लापरवाही जान-माल के नुकसान की वजह बन सकती है। इसलिए कार या टू-व्हीलर में पेट्रोल-डीजल भरवाते समय इंजन बंद कर दें खासकर अगर गर्मी का मौसम हो तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें क्योंकि कार का इंजन चालू होने पर कार में एक तरह का इलेक्ट्रिक करंट काम करता है, जिसे विज्ञान की भाषा में स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी कहा जाता है। ईंधन की प्रकृति लिक्विड गैस की होती है। ज्यादा गर्म वाहन पर ईंधन छलक कर गिरने से आग लगने का खतरा बना रहता है।

पेट्रोल पंप पर धूम्रपान न करें: पेट्रोल पंप पर जब आप ईंधन डलवाने जाते हैं तो वहां बड़े चिन्ह के साथ धूम्रपान निषेध भी लिखा होता है। बावजूद इसके कई लोग बाज नहीं आते और गाड़ी में बैठकर या बाहर निकल कर सिगरेट, बीड़ी, माचिस, लाइटर आदि ज्वनशील पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं। जोकि बेहद ही जोखिम भरा काम है। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि पेट्रोल पंप पर इस तरह की कोई भी लापरवाही आपके लिए व वहां मौजूद सभी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

बोतल में न लें ईंधन: वैसे तो पेट्रोल पंप स्वामी और वहां ईंधन डालने वाले वर्कर्स सभी इस बात का ध्यान रखते हैं कि कोई भी व्यक्ति पेट्रोल या डीज़ल बोतल में न ले जाए। लेकिन फिर भी अधिकतर लोग प्लास्टिक या कांच की बोतल में पेट्रोल लेकर जाने के लिए झगड़ा करते हैं। जो एक गलत तरीका है इसे बड़ा खतरा पैदा हो सकता है। साथ ही पेट्रोल पंप परिसर में मोबाइल से भी बात नहीं करनी चाहिये क्योंकि फोन से बात करते वक्त विशेष तरह की रेडियो किरणे निकलती हैं। इनके ज्वलनशील पदार्थ, जैसे पेट्रोल-डीजल के संपर्क में आने पर आग लगने का खतरा रहता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.