Move to Jagran APP

Citroen C3 के तर्ज पर तैयार होगी Jeep की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, सामने आई ये जानकारी!

जीप एक नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की यह एसयूवी अपने ग्लोबल पार्टनर सिट्रोन की कार C3 की एयरक्रॉस प्लेटफॉर्म को यूज़ करके तैयार होगी। इतना ही नहीं इस कार में सी 3 वाला ही इंजन भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 12:00 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 09:11 AM (IST)
Citroen C3 के तर्ज पर तैयार होगी Jeep की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, सामने आई ये जानकारी!
जीप की नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सिट्रोन सी 3 के मॉडल पर होगी आधारित, यह फोटो जीप कंपास की है

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिेका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी जीप Jeep ने कुछ वक्त पहले भारत में अपनी पॉपुलर एसयूवी जीप कम्पास (Jeep Compass) के फेसलिफ्ट वेरिएंट को लांच किया था। फिलहाल कंपनी एक नई सब-फोर मीटर एसयूवी पर काम कर रही है, यह बात अब किसी से छुपी नहीं है। जीप की यह कार भारत में लांच के बाद इस सेग्मेंट में फोर्ड इकोस्पोर्ट, किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी 300, टाटा नेक्सॉन, हुंडई वैन्यु जैसी गाड़ियों का सामना करेगी। ताज़ा मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है, कि कंपनी की ये सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पीएसए ग्रुप के सीएमपी (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर आधारित होगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पहले इस कार को फिएट पांडा के 4 × 4 प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की चर्चा काफी तेज़ थीं, लेकिन अब रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि नई एसयूवी को Peugeot 208 प्लेटफार्म के तहत तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफार्म पर Citroen की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी भी बनायई जाएंगी। जानकारी के लिए बता दें कि ग्लोबली मार्केट में जीप और सिट्रोन एक दूसरे के साथ साझेदारी में गाड़ियां बनाते हैं। FCA और Groupe PSA की पार्टनरशि का नाम Stellantis हैं। आगामी जीप कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में नई JV मॉडल के तहत पहली कार हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाली जीप न सिर्फ सिट्रोन की कॉम्पैक्ट एसयूवी के प्लेटफॉर्म पर बनेगी। बल्कि जीप सब -4 मीटर एसयूवी में Citroen से 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का भी इस्तेमाल करेगी। इस इंजन को आगामी सिट्रॉन C21 सब -4 मीटर SUV में पेश किया जाएगा। पावर की बात करें तो यह कार 130bhp की क्षमता वाली हो सकती है। Citroen की बात करें तो कंपनी ने पहले ही डीज़ल कारों को नहीं लाने की घोषणा की है। हालांकि जीप सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के डीजल एडिशन को भी पेश कर सकती है। वहीं यूरोपीय बाजारों में, अपकमिंग एसयूवी प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ भी आ सकती है।

बताते चलें कि जीप ने आने वाले वक्त में भारत में चा नई एसयूवी लांच करने की घोषणा की है। जिसके तहत कंपनी भारत में अच्छा-खासा निवेश भी करने जा रही है। इसमें कॉम्पेक्ट एसयूवी, फुल साइज़ एसयूवी सहित कई गाड़ियां होंगी। वहीं सिट्रोन की बात करें तो इस फ्रांसिसी कंपनी ने हाल ही में भारत में दस्तक दी है। इसके साथ ही भारत में सिट्रोन की पहली कार C5 Aircross एसयूवी मार्च के महीने में लांच होगी। अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में सिट्रोन और जीप दोनों पार्टनर हैं और कई गाड़ियां 50-50 की पार्टनरशिप पर तैयार करते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.