Move to Jagran APP

जल्द लांच होगी Jeep की कॉम्पेक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी, कंपनी ने किया कंफर्म!

Jeep Electric Cars अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी जीप ने पुष्टि की है कि कंपनी जल्द ही कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी को लांच करने जा रही है। इस बात की जानकारी खुद कंपनी के द्वारा उसकी 80 वीं वर्षगांठ के मौके पर दी गई है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 02:16 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 02:16 PM (IST)
जल्द लांच होगी Jeep की कॉम्पेक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी, कंपनी ने किया कंफर्म!
जल्द लांच होगी Jeep की कॉम्पेक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिकी एसयूवी निर्माता, जीप ने आधिकारिक तौर पर भविष्य में अपने पूरे वाहन पोर्टफोलियो को इलेक्ट्रिक एडिशन में पेश करने की घोषणा की है। कंपनी अपने मौजूदा लाइन-अप को प्लग-इन हाइब्रिड एडिशन में भी लॉन्च करेगी। जानकारी के लिए बता दें जीप ने भविष्य में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी की पुष्टि की है जो रेनेगेड के नीचे सेग्मेंट में स्थित होगी, जो प्योर इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आएगी। जीप की 80 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, कंपनी के सीईओ, क्रिश्चियन मेयुनियर ने कहा कि "2025 तक सभी सेक्टर्स में जीप पूरी तरह उत्सर्जन मुक्त होगी। कंपनी के एक्स्टीरियर डिजाइन प्रमुख मार्क एलन सहित जीप के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी हर संभव सेक्टर को देख रही है।

loksabha election banner

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि नई जीप कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रुप पीएसए के सीएमपी (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर आधारित होगी, जो भारत में अपकमिंग सिट्रोएन सी3 कॉम्पैक्ट एसयूवी से भी डिजाइन साझा कर सकती है। इस कॉम्पैक्ट SUV को पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जाएगा, जिसे Citroen के CUV के साथ शेयर किया जाएगा। यह 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगा जिसका पावर आउटपुट 130bhp के करीब होगा।

एसयूवी को स्टैंडर्ड रूप में फ्रंट-व्हील-ड्राइव सिस्टम प्राप्त हो सकता है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्पेशल एडिशन में देखने को मिल सकता है। यह उम्मीद की जा रही है कि जीप एसयूवी में एडब्ल्यूडी कार्यक्षमता को शामिल करने के लिए इलेक्ट्रीकरण का विकल्प चुन सकती है। इसमें एक सेट-अप, ई-ऑल-व्हील ड्राइव होने की संभावना है। जिसे हम पहले ही यूरोपीय-स्पेक कम्पास और रेनेगेड पर देख चुके हैं। यह प्रणाली यांत्रिक 4×4 हार्डवेयर को ई-मोटर से बदल देती है।

फ्यूचर इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी की स्टाइलिंग के बारे में अभी तक कोई डिटेल्स सामने नहीं आई हैं, लेकिन इसमें जीप के सिग्नेचर डिज़ाइन तत्व जैसे कि 7-स्लॉट ग्रिल और ट्रेपोज़ाइडल व्हील ओपनिंग के साथ छोटे फ्रंट और रियर ओवरहैंग्स देखने को मिलेंगे। जीप स्टेलेंटिस की नई इलेक्ट्रिक तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकती है, जिसकी घोषणा हाल ही में की गई है। यह ऑल-इलेक्ट्रिक STLA स्माल प्लेटफॉर्म 2026 तक पेश किया जाएगा, और दोनों एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ 4-व्हील-ड्राइव की सुविधा के लिए अनुकूल है। यह प्लेटफॉर्म 37kWh तक की बैटरी को समायोजित कर सकता है। स्टेलंटिस का लक्ष्य 300 मील (482 किमी) तक की रेंज की पेशकश करना है, जो मौजूदा ई-सीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित कारों की तुलना में लगभग 100 मील अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.