Move to Jagran APP

Jagran Interview: कुछ इस तरह काम करेगा इलेक्ट्रिक हाइवे, प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर ने दिए अहम सवालों के जवाब

बैटरी स्वैपिंग मशीन कितनी दूरी पर बनेगा ये शहर के आबादी के ऊपर निर्भर करेगा। हाइवे पर जो चार्जिंग स्टेशंस होंगे हर एक स्टेशंस पर 20 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और 20 इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स के चार्जिंग की सुविधा दी गई है।

By Atul YadavEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2022 04:21 PM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2022 04:21 PM (IST)
Jagran Interview: कुछ इस तरह काम करेगा इलेक्ट्रिक हाइवे, प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर ने दिए अहम सवालों के जवाब
क्या होता है इलेक्ट्रिक हाइवे, जानिए सभी सवालों के जवाब

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक हाइवे इस समय हॉट टॉपिक है। क्योंकि ई-हाइवे भारत के लिए नया है इसलिए लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं जैसे- इससे क्या फायदा होगा? कितना टोल देना होगा? क्या सुविधाएं मिलेंगी? इन सारे सवालों के जवाब तलाशने के लिए जागरण ने इलेक्ट्रिक व्हीकल फॉर नेशनल हाइवे के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर अभिजीत सिन्हा बातचीत की।

loksabha election banner

प्रश्न- क्या होता है इलेक्ट्रिक हाइवे

इलेक्ट्रिक हाइवे नॉर्मल हाइवे से थोड़ा एडवांस हाइवे है, जिस पर इलेक्ट्रिक व्हील यूजर्स के लिए कई जरूरी सुविधाएं दी गई हैं। इस हाइवे पर चार्जिंग प्वाइंट्स, चार्जिंग स्टेशंस, खराब ईवी गाड़ियों को बैकअप देने की सुविधा, पूरे रास्ते में इंटरनेट का व्यवस्था आदि शामिल है। अभी के जो हाइवे बन रहे हैं वो जियो फेंसिंग हाइवे बन रहे हैं, जिसपर लोग अपनी गाड़ी को ट्रैक कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक हाइवे पर गाड़ी चोरी नहीं हो सकती है। इस तरह की जो सुविधाएं हैं वो मिलकर इलेक्ट्रिक हाइवे बनाते हैं।

प्रश्न- बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी लागू होने पर कितने किलोमीटर की रेंज पर मिलगा चार्जिंग प्वाइंट्स?

बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी के आने से अभी जो लोगों के मन में बैटरी को लेकर काफी एंजाइटी है वो समाप्त होगा। बैटरी स्वैपिंग मशीन कितनी दूरी पर बनेगा ये शहर के आबादी के ऊपर निर्भर करेगा। हाइवे पर जो चार्जिंग स्टेशंस होंगे हर एक स्टेशंस पर 20 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और 20 इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स के चार्जिंग की सुविधा दी गई है।

प्रश्न- क्या इलेक्ट्रिक हाइवे का टोल होगा महंगा?

इलेक्ट्रिक हाइवे में कई अतिरिक्त सुविधा देखने को मिलती है, जिसमें नॉर्मल हाइवे में मिलने वाली सुविधा के अलावा, ईवी रिपेयरिंग, पूरे हाइवे पर बिजली की उपलब्धता, आपातकालीन सुविधा आदि मिलेगी। इस खर्च को निकालने के लिए टोल वसूला जाता है। शुरूआत में इलेक्ट्रिक हाइवे का टोल नॉर्मल हाइवे की तुलना में अधिक हो सकता है, लेकिन बाद में जब ईवी चार्जिंग स्टेशंस को लोग पेट्रोल पंप के तर्ज पर चलाने लगेंगे तो पूरे हाइवे की इनपुट कॉस्ट में से उस पंप की कीमत अलग हो जाएगी, जिससे आगे चलकर इलेक्ट्रिक हाइवे के भी टोल टैक्स कम हो सकते हैं।

प्रश्न- इलेक्ट्रिक हाइवे के फायदे

इलेक्ट्रिक हाइवे के कईयों फायदे हैं। इलेक्ट्रिक हाइवे को बनाने में इलेक्ट्रिक कोरिडॉर से कम कीमत लगती है। उदाहरण के तौर पर जहां इलेक्ट्रिक कोरिडॉर को बनाने में 2-3 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर तक लग सकते हैं, वहीं इलेक्ट्रिक हाइवे में प्रति किलोमीटर 50 लाख रुपये तक की लागत लगती है।

  • इलेक्ट्रिक हाइवे पर चलने के लिए वाहन मालिक होना जरूरी नहीं है। आप भाड़े की ईवी को भी इसपर लेकर चल सकते हैं।
  • जियो फेंसिंग हाइवे पर गाड़ी चोरी का डर न के बराबर
  • 24 घंटे इमरेंजी सुविधा

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.