Move to Jagran APP

Jagran HiTech Awards 2019: लग्जरी कार ऑफ द ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार

लग्जरी कार ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है उनमें BMW Audi Mercedes-Benz और Porsche शामिल हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 12:03 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 12:03 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: लग्जरी कार ऑफ द ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: लग्जरी कार ऑफ द ईयर के ये हैं प्रबल दावेदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

loksabha election banner

भारतीय बाजार इस साल काफी सारी लग्जरी कारें लॉन्च हुई हैं। इन कारों ने भारतीय बाजार में काफी सुर्खियां बटौरी हैं। इसी वजह से Jagran ‘HiTech Awards 2019' में लग्जरी कार ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें BMW, Audi, Mercedes-Benz और Porsche शामिल हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Audi A6

Image result for audi a6 jagran

Audi ने अपनी शानदार सेडान कार Audi A6 2019 को लॉन्च कर दिया है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि नई Audi A6 कैसी है और इसके फीचर्स कैसे हैं। पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Audi A6 में 2.0 लीटर काTFSI इंजन BS-VI कंप्लेंट इंजन दिया गया है जो कि 5000-6000 Rpm पर 180kW की पावर और 1600-4500 Rpm पर 142 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। गियरबॉक्स की बात करें तो इंजन को 7 स्पीड S ट्रॉनिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है। रफ्तार की बात की जाए तो Audi A6 6.8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। एक्सटीरियर की बात की जाए तो Audi A6 में पैरानॉमिक सनरूफ, क्रॉम पैकेज, इंटीग्रेटिड बूट लिड स्पॉयलर, डायनामिक टर्न इंडीकेटर्स के साथ एलईडी टेल लैंप्स दिए गए हैं। इंटीरियर की बात की जाए तो सन पॉजिशन सेंसर के साथ 4 जोन एयर कंडीशनिंग, लैद का अपर डैशबोर्ड और डोर शोलडर्स, गेस्चर बेस्ड ट्रंक लिड ऑपनिंग के साथ कंफर्ट की जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

BMW 7-Series Facelift

Image result for BMW 7 series jagran

2019 BMW 7 सीरीज फेसलिफ्ट सेडान में भारी संख्या में परिवर्तन किए गए हैं। ये BMW के CLAR प्लैटफार्म पर तैयार किया गया हैं। फ्रंट से देखने पर इसमें बड़ी क्रोम किडनी ग्रिल, शार्पर और स्लिमर LED हेडलैंप्स और मस्कुलर बम्पर के साथ व्हील आर्क्स दिए गए हैं। BMW 7 सीरीज फेसलिफ्ट की किडनी ग्रिल पहले के मुकाबले 47% बड़ी होगी और इसके लोगो का व्यास (Diameter) 12mm बड़ा है। विंडो ग्लास अब 5.1mm पतला होगा और इसके रियर व्हील आर्क्स में अतिरिक्त इंसुलेशन दिया जाएगा ताकि इसका केबिन शांत रहे। इंजन और पावर की बात की जाए तो 7 सीरीज में 3.0 लीटर का इन लाइन 6 सिलेंडर वाला, ट्विन टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो कि 260 बीएचपी की पावर और 620 एनएम का पीक टार्क जरनेट करता है। 7 सीरीज का प्लग इन हाइब्रिड वेरिएंट 380 बीएचपी की पावर और 600 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करेगा जो कि फ्यूल एफिशिएंट होने के साथ 39.2 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगा। फीचर्स की बात की जाए तो कार में प्रीमियम केबिन, इन-बिल्ट हेडअप डिस्प्ले, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, लेटेस्ट आईड्राइव सिस्टम से कनेक्ट 12.3-इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इस कार में इन्फोटेनमेंट, कनेक्टिविटी, क्लाइमेट कंट्रोल और ड्राइवर असिस्ट फीचर्स हैं।

Mercedes-Benz V-class

Image result for Mercedes-Benz V-class jagran

Mercedes Benz ने भारतीय बाजार में अपनी नई एमपीवी Mercedes-Benz V-Class Elite को लॉन्च कर दिया है। भारत में मर्सिडीज बेंज की कारों को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इंजन और पावर की बात करें तो Mercedes-Benz V-Class Elite 1950cc का इंजन दिया गया है जो कि 6300 Rpm पर 120 Kw की पावर और 4500 Rpm पर 380 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। गियरबॉक्स की बात करें तो यह कार 9जी ट्रॉनिक से लैस है। यह कार 6 सीटर लॉन्ग व्हीलबेस वेरिएंट में उपलब्ध होगी। यह कार महज 11 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। फीचर्स की बात की जाए तो Mercedes-Benz V-Class Elite में मसाज फंक्शन के साथ लग्जरी सीट्स, एगिलिटी कंट्रोल सस्पेंशन, क्लाइमेट कंट्रोल और 15 स्पीकर के साथ Burmester सराउंड साउंड सिस्टम दिया गया है। स्पेन में तैयार की गई है यह लग्जरी मल्टी पर्पज व्हीकल दुनिया के 90 देशों में बेची जाएगी। रेफ्रीजेरेटर कंपार्टमेंट के साथ सेंट्रल कंसोल, पैरानॉमिक स्लाइडिंग रूफ (ऑप्शनल), 17 इंच के एलॉय व्हील दिए गए हैं और ऑप्शनल में 18 इंच के एलॉय व्हील भी लिए जा सकते हैं। सेपरेट रियर विंडो ऑप्निंग के साथ इजी पैक टेलगेट भी दिया गया है।

Porsche Macan

Image result for Porsche Macan jagran

Porsche ने अपनी बेहतरीन कार 2019 Porsche Macan Facelift लॉन्च कर दी है। नई Macan पहले से ज्यादा शानदार लुक और हाइटेक फीचर्स से लैस होकर आई है और दो वेरिएंट Macan और Macan S में उपलब्ध है। इंजन और पावर की बात की जाए तो नई Macan दो इंजन वेरिएंट में उपलब्ध होगी। Macan में 2.0 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 248 पीएस की पावर और 370 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 7 स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन से लैस यह कार 6.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो यह कार 229 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। माइलेज की बात की जाए तो दावा किया जा रहा है कि यह कार 12.34 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है। Macan S में 3.0 लीटर का ट्वीन टर्बो वी6 इंजन दिया गया है जो कि 354 पीएस की पावर और 480 न्यूटनम मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। 7 स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन से लैस यह कार 5.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो यह कार 254 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। माइलेज की बात की जाए तो दावा किया जा रहा है कि यह कार 11.23 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।

BMW X7

Image result for BMW X7 jagran

BMW X7 में भी 3.0 लीटर इन-लाइन 6 सिलेंडर, ट्विन-टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो कि 394 बीएचपी की पावर 760 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करेगा। वहीं इसके पेट्रोल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इन-लाइन 6 सिलेंडर, ट्विन-टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 335 बीएचपी की पावर 450 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करेगा। इस कार में प्रीमियम केबिन, इन-बिल्ट हेडअप डिस्प्ले, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, लेटेस्ट आईड्राइव सिस्टम से कनेक्ट 12.3-इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इस कार में इन्फोटेनमेंट, कनेक्टिविटी, क्लाइमेट कंट्रोल और ड्राइवर असिस्ट फीचर्स हैं। 7 सीरीज की तरह इसे भी BMW के CLAR प्लैटफार्म पर तैयार किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.