Move to Jagran APP

Hyundai Venue vs Tata Nexon: इंजन और फीचर्स के मामले में कौन दमदार?

Hyundai Venue की तुलना Tata Nexon से इंजन और फीचर्स के मामले में कर रहे हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 01:36 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 01:41 PM (IST)
Hyundai Venue vs Tata Nexon: इंजन और फीचर्स के मामले में कौन दमदार?
Hyundai Venue vs Tata Nexon: इंजन और फीचर्स के मामले में कौन दमदार?

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है और कार कंपनियां भी इस सेगमेंट पर फोकस कर रही हैं। Hyundai ने भी हाल ही में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue पेश की थी और कंपनी इसे 21 मई को लॉन्च करने जा रही है। Hyundai Venue का मुकाबला Maruti Suzuki Vitara Brezza, Tata Nexon, Ford EcoSport और हाल ही में लॉन्च हुई Mahindra XUV300 से है। Mahindra XUV300 और Ford EcoSport की तुलना हम पहले ही Hyundai Venue से कर चुके हैं और आज हम अपनी इस रिपोर्ट में इंजन और फीचर्स के मामले में Hyundai Venue की तुलना Tata Nexon से करने जा रहे हैं।

loksabha election banner

लुक्स और डिजाइन

सबसे पहले Tata Nexon के डिजाइन की बात करते हैं। यह सब-4 मीटर एसयूवी चौड़ी और मजबूत है और इसमें स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है। इसके अलावा इसमें 16-इंच एलॉय व्हील्स और फ्लेयर्ड व्हील आर्क्स दिए गए हैं। नेक्सन के फ्रंट में प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए गए हैं जो कि डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ आते हैं। इसके अलावा इसमें LED टेल लाइट्स दी गई है। वहीं, Hyundai Venue के प्रोफाइल की बात करें तो इसमें साइड प्रोफाइल मजबूत कैरेक्टर लाइन के साथ आता है। इसके अलावा फ्रंट में बोल्ड मेश पैटर्न ग्रिल दी गई है जो कि नए Hyundai सिग्नेचर फेस के साथ आती है। यह यूनीक कैरेक्टर लाइन टेल लैंप्स के जरिए होती हुई जाती है। कुल मिलाकर Venue का डिजाइन काफी आकर्षक है। फ्रेट हेडलाइट्स में मॉडर्न डिजाइन दिया गया है जो कि Tata Harrier के समान लगता है।

इंटीरियर्स

Tata Nexon पुश-बटन स्टार्ट और इलेक्ट्रिकली फोल्डिंग आउटसाइड रियरव्यू मिरर्स के साथ आती है। इसके अलावा इसमें 6.5 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले भी दिया है जो कि Harman वाले 8 स्पीकर ऑडियो सिस्टम के साथ आता है। यह AUX, USB और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अलावा एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले से भी लैस है।

Hyundai Venue इंटीरियर फीचर्स के मामले में अपने सेगमेंट की गाड़ियों पर भारी पड़ सकती है क्योंकि कंपनी ने इसमें फीचर्स की काफी लंबी लिस्ट दी है। Venue SUV में एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, वॉयस रिकॉग्निशन, रियर AC वेंट्स, ग्लॉव बॉक्स कूलिंग और आदि दिए गए हैं। इसके अलावा यह सेगमेंट की पहली ऐसी कार है जिसमें वायरलेस चार्जर, एयर प्योरिफायर, HD डिस्प्ले स्क्रीन, व्हील एयर कर्टेन्स, Arkamys साउंड और आदि दिए गए हैं। इतना ही नहीं, Venue भारत की पहली ऐसी एसयूवी है जो 33 कनेक्टेड फीचर्स के साथ आएगी जिसमें से 10 फीचर्स भारत के लिए विशेष हैं।

सेफ्टी

Tata Nexon के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो यह भारत की पहली ऐसी कार है जिसे NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली हैं। इस एसयूवी के फ्रंट में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल दिया गया है। हालांकि, Hyundai Venue में 6 एयरबैग्स, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक्स, ESC/ESP एंड (व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट), HAC (हिल असिस्ट कंट्रोल), BAS (ब्रेक असिस्ट सिस्टम) और ISOFIX माउंट्स दिया गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स

Tata Nexon में 1.5 लीटर थ्री-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 110 hp और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है जो 110 hp और 260 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। AMT ट्रांसमिशन दोनों ही इंजन में वैकल्पिक तौर पर उपलब्ध है।

Hyundai Venue कंपनी का पहला मॉडल है जिसमें इन-हाउस डेवेलेप्ड 7-स्पीड और एक DCT टेक्नोलॉजी वाला ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। Venue में 6-स्पीड और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। इतना ही नहीं कंपनी ने पहली बार इसमें 1.0 लीटर Kappa टर्बोचार्ज्ड GDI पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके अलावा Brezza को टक्कर देने के लिए कंपनी ने 1.2 लीटर Kappa पेट्रोल और 1.4 लीटर डीजल इंजन दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

Hyundai Venue vs Mahindra XUV300: इंजन और डायमेंशन में कौन है दमदार

Hyundai Venue vs Ford EcoSport: जानें आपके लिए कौन होगी बेहतर SUV

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.