Move to Jagran APP

Hyundai Venue से अरब सागर के बीचों बीच उठा पर्दा, बनी पहली Made-In-India कनेक्टेड SUV

Hyundai Venue एक आधुनिक डिजाइन सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स और बहुमुखी कॉम्पैक्ट पैकेज के साथ आती है और इसमें सिग्नेचर डिजाइन भाषा दी गई है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 09:23 AM (IST)
Hyundai Venue से अरब सागर के बीचों बीच उठा पर्दा, बनी पहली Made-In-India कनेक्टेड SUV
Hyundai Venue से अरब सागर के बीचों बीच उठा पर्दा, बनी पहली Made-In-India कनेक्टेड SUV

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai Venue देश की पहली मेड-इन-इंडिया कनेक्टेड एसयूवी के रूप में आई है, जिसे कंपनी ने अरब सागर के बीचों बीच क्रूज जहाज पर पेश किया है। इसके साथ ही यह स्टाइलिश एसयूवी वैश्विक स्तर पर 2019 न्यू यॉर्क इंटरनेशन ऑटो शो में भी पेश की गई। Hyundai Venue आधुनिक डिजाइन और बहुमुखी कॉम्पैक्ट पैकेज के साथ आती है और इसमें सिग्नेचर डिजाइन भाषा दी गई है। अगर इसके प्रोफाइल की बात करें तो फ्रंट में चौड़ी मोटी पैटर्न ग्रिल के साथ हुंडई का सिग्नेचर फेस दिया गया है। इसके अलावा इसमें यूनीक कैरेक्टर लाइन टेललैंप तक लगातार आती है और साइड प्रोफाइल की बात करें तो यह दिखने में काफी मजबूत और फुल वोल्यूम व्हील आर्क और मजबूत कैरेक्टर लाइन दी गई है।

loksabha election banner

कंपनी ने क्या कहा?

Hyundai Motor India के एमडी और सीईओ, एस. एस किम ने Hyundai Venue की पेशकश के दौरान कहा, "हमें Hyundai Venu को पेश करते हुए खुशी हो रही है जो कि देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी है। हुंडई मोटर इंडिया भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में वर्ल्ड-क्लास प्रोडक्शन पेश करने की प्रतिबद्धता का नेतृत्व करती है। हुंडई वेन्यू भारतीय ग्राहकों को काफी लुभाएगी और उनके साथ एक अच्छा समय बिताएगी। हुंडई वेन्यू देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी होने के साथ अपने सेगमेंट में नया Benchmark ही सेट नहीं करती बल्कि ग्राहकों को सबसे बेहतर क्वालिटी और फीचर-रिच प्रोडक्ट देने का वादा करती है।"

उन्होंने आगे कहा, "हमें उम्मीद है कि Hyundai Venue ग्राहकों को सुरक्षित, कनेक्टेड और ज्यादा बहुमुखी कार स्वामित्व का अनुभव देगी। एडवांस और इंटेलिजेंट Hyundai Blue Link ग्राहकों को बेहतर कंट्रोल के लिए कनेक्टिविटी देगी, भले ही वह अपने वाहन से दूर ही क्यों ना हो।"

डायमेंशन और फीचर्स

Hyundai Venue के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3,995 mm, चौड़ाई 1,770 mm और ऊंचाई 1,590 mm है। वहीं, इसका व्हीलबेस 2,500 mm है। आरामदायक और सुविधाजनक फीचर्स के तौर पर Hyundai Venue में इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, एयर प्योरिफायर, क्रूज कंट्रोल आदि दिए गए हैं। इस सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी को बनाने के लिए कंपनी ने 69% एडवांस्ड हाई स्ट्रैंथ स्टील (AHSS) + हाई स्ट्रैंथ स्टील (HSSI) का इस्तेमाल किया है।

जैसा कि पहले ही कंपनी इसके कनेक्टेड फीचर्स का खुलासा कर चुकी है कि इसमें Hyundai Blue Link की टेक्नोलॉजी दी जाएगी जो कि इन-बिल्ट और टैम्पर-प्रूफ डिवाइस होगी और इसमें वोडाफोन-आइडिया की eSIM का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें ग्लोबल AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) कंपनी का क्लाउड-बेस्ड वॉयस रिकॉग्निशन प्लेटफॉर्म भी दिया जाएगा। Hyundai Blue Link वैश्विक स्तर की टेक्नोलॉजी है जिसमें भारतीय बाजार के लिए 33 फीचर्स पेश किए जाएंगे और 10 फीचर भारत के लिए विशेष होंगे।

मिलेंगे ये इंजन ऑप्शन

Hyundai Venue के पावरट्रेन की बात करें तो 1.0 लीटर Kappa टर्बो (T) GDI पेट्रोल इंजन, 1.2 लीटर Kappa पेट्रोल और 1.4 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। इंजन 6-स्पीड और 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा Venue भारत का पहला Hyundai मॉडल है जिसमें इन-हाउस डेवेलेप्ड 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) टेक्नोलॉजी दी गई है। 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 120 PS की पावर और 172Nm का टॉर्क जनरेट करेगा और यह इंजन 7DCT और मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा।

वहीं, 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 83PS की पावर और 115Nm का टॉर्क जनरेट करेगा और यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसके अलावा Venue में मिलने वाला 1.5 लीटर डीजल इंजन 90PS की पावर और 220 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा और यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा।

यह भी पढ़ें:

इलेक्ट्रिक मोटर और पैडल दोनों से चलने वाली ये हैं 3 दमदार साइकिल

Hero, KTM और Kawasaki की बाइक्स हुई महंगी, जानें कितनी बढ़ी कीमतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.