Move to Jagran APP

हुंडई ने अपनी प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी Alcazar की लॉन्च को किया स्थगित, 2 इंजन विकल्प के साथ अब मई के अंत में की जाएगी पेश

नई अलकाज़र एसयूवी एक बड़ी क्षमता वाले पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। जो कि 2.0 लीटर 4.सिलेंडर इंजन होगा। यह वही इंजन है जो एलांट्रा सेडान और टक्सन एसयूवी को पॉवर देता है। हालांकि इसे ज्यादा पॉवर देने के लिहाज से तैयार किया गया है।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 10:20 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 06:28 PM (IST)
हुंडई ने अपनी प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी Alcazar की लॉन्च को किया स्थगित, 2 इंजन विकल्प के साथ अब मई के अंत में की जाएगी पेश
नया मॉडल अब मई 2021 के अंत में लॉन्च किया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  Hyundai Alcazar Launch Delayed: दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में अपनी अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी की मीडिया ड्राइव कराई थी। जिसके बाद इस कार के लॉन्च होने के कयासे लगाए जा रहे थे। लेकिन अब लगता है, कि कोरोना का बढ़ता कहर कंपनियों के लिए परेशानी बन रहा है। दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण हुंडई ने बहुप्रतीक्षित अलकाजर 7-सीटर एसयूवी की लॉन्च को स्थगित कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक नया मॉडल अब मई 2021 के अंत में लॉन्च किया जाएगा। जो पहले 29 अप्रैल 2021 को लॉन्च होना था।

loksabha election banner

क्रेटा का 7-सीटर वर्जन: हुंडई की यह अपकमिंग एसयूवी अलकाज़र मूल रूप से क्रेटा का एक बड़ा और प्रीमियम वर्जन है। यह क्रेटा के प्लेटफॉर्म और कुछ डिज़ाइन को हाईलाइट करता है। हालाँकि, प्लेटफ़ॉर्म को बड़े व्हीलबेस के साथ तैयार किया गया है। अलकाजर में कंपनी 2,760 मिमी के व्हीलबेस का प्रयोग करेगी। जो क्रेटा के व्हीलबेस से करीब 150 मिमी अधिक है। बता दें, अलकाजर अपने सेगमेंट में प्रतिद्वंदी टाटा सफारी और एमजी हेक्टर की तुलना में क्रमश 19 मिमी और 10 मिमी अधिक व्हीलबेस के साथ आएगी। जिसके चलते इसके कैबिन में भी अच्छा खसा स्पेस दिया जाएगा।

इंजन विकल्प और स्पीड: कंपनी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार नई अलकाज़र एसयूवी एक बड़ी क्षमता वाले पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। जो कि 2.0 लीटर, 4.सिलेंडर इंजन होगा। यह वही इंजन है, जो एलांट्रा सेडान और टक्सन एसयूवी को पॉवर देता है। हालांकि इसे ज्यादा पॉवर देने के लिहाज से तैयार किया गया है। यह इंजन 152 की पावर और 192 का टार्क पैदा करता है।

स्पीड की बात करें तो अलकाज़र पेट्रोल 10 सेकंड के भीतर 0 से 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने में सक्षम है।हुंडई अलकज़ार के डीजल वर्जन में क्रेटा के समान 1.5.लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट इंजन का प्रयोग किया जाएगा। यह इंजन 115 की पावर और 250 तक का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं बतौर गियरबॉक्स इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में एक 6-स्पीड मैनुअल और एक 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर शामिल होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.