Move to Jagran APP

हुंडई का बड़ा प्लान, 2028 तक 6 शानदार इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारी

इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए साउथ कोरिया की कंपनी हुंडई भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक कार विकसित कर रही है। आपको बता दें भारत में ईवी के बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहन का मात्र 1% से भी कम का भागीदारी है।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 01:48 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 07:07 AM (IST)
हुंडई का बड़ा प्लान, 2028 तक 6 शानदार इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारी
हुंडई भारत में लॉन्च करेगी एक से बढ़कर एक धांसू कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहन का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है , भारतीय बाजार में आय दिन नए -नए इलेक्ट्रिक वाहन लॅान्च किए जा रहे है । इसमें हुंडई ने भी अपना एक कदम उठाया है अब हुंडई भारत के लिए एक छोटी, सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रहा है । भारत में ईवी के भविष्य के लिए ये कंपनी काम कर रही है , ताकि देश के सबसे प्रदूषित शहरों में प्रदूषण को कम करा जा सके और इससे ईवी गाड़ियों को काफी तेजी से बढ़ावा दिया जा सके । कंपनी का कहना है कि इंडियन मार्केट के लिए वह एक छोटी इलेक्ट्रिक कार बनाना शुरु कर चुके है, कंपनी इस साल और प्रीमियम मॅाडल लानें की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।

loksabha election banner

कंपनी चार्जिंग इकोसिस्टम, सेल्स नेटवर्क, मैन्युफैक्चरिंग पे कंपनी काम कर रही है। वहीं इस मुद्दों पर ,तरुण गर्ग हुंडई इंडिया के निदेशक ने कहा कि हमे जितना हो सके उतना स्थानीयकरण देखना होगा और कारों के लिए काफी किफायती कदम भी उठाने होगे हालांकि अभी कंपनी ने इस गाड़ी के प्राइस और इसके लॅान्च होने के समय को लेकर कुछ साफ नहीं कहा है, लेकिन इसको लॅान्च कंपनी सही समय के साथ सही कीमत पर करेगी । इसके लिए कंपनी को पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन की आवशकता होगी तभी कंपनी इस गाड़ी को लॅान्च कर पाएगाी ।

भारतीय बाजार में 2028 तक छह इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने के लिए 40 बिलियन रुपये का निवेश हुंडई की व्यापक योजना का हिस्सा है, जिससे दुनिया के कुछ सबसे प्रदूषित शहरों वाले देश में ड्राइविंग को बढ़ावा मिलता है। भारत में, कुल कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री मात्र 1% से भी कम है, लेकिन सरकार का उदे्श्य 2030 तक 30% की हिस्सेदारी का लक्ष्य है, ताकि इससे भारत में बढ़ने वाले प्रदूषण और ईंधन के इंपोर्ट को कम किया जा सके। 

सरकार ने ईवी को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की सब्सिडी भी दे रही है। ताजा उदाहरण फेम 2 सब्सिडी स्किम से ले सकते हैं।

लेखक- आयुषी चतुर्वेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.