Move to Jagran APP

Hyundai Santro, WagonR और Kwid में कौन है ग्राहकों की पहली पसंद

Hyundai Santro दिसंबर 2018 में Maruti WagonR, Tata Tiago और Renault Kwid के मुकाबले ज्यादा बिकी

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 08:22 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 10:00 AM (IST)
Hyundai Santro, WagonR और Kwid में कौन है ग्राहकों की पहली पसंद
Hyundai Santro, WagonR और Kwid में कौन है ग्राहकों की पहली पसंद

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai Santro दिसंबर 2018 में Maruti WagonR, Tata Tiago और Renault Kwid के मुकाबले ज्यादा बिकी। खास बात यहां यह है कि इस कार की बिक्री पिछले महीने के मुकाबले कम हुई, लेकिन फिर भी यह अपने प्रतिद्वंदियों से ज्यादा बिकी।

loksabha election banner

इस सेगमेंट में Maruti Celerio सबसे ज्यादा बिकी। Celerio के दिसंबर 2018 में 9000 यूनिट्स बिके। इसके बाद नई Hyundai Santro को ग्राहकों ने सबसे ज्यादा पसंद किया, जिसके दिसंबर 2018 में 7,197 यूनिट्स बिके।

इसी सेगमेंट में सबसे ज्यादा कम बिकने वाली कारों में रही Maruti WagonR और Tata Tiago। Tata Tiago की दिसंबर 2018 में 5,628 कारें बिकीं। वहीं, Maruti WagonR की महज 2,540 कारें दिसंबर महीने में बिकीं। इस कैटेगरी में Renault Kwid का मिला-जुला परफॉर्मेंस रहा, जिसके दिसंबर 2018 में 5,832 यूनिट्स बिके।

Maruti WagonR की बिक्री में पिछले महीने जबरदस्त गिरावट देखी गई। इसका एक बड़ा कारण दिसंबर 2018 में इसका प्रोडक्शन बंद होना है। यह कार जल्द ही अलविदा कहने जा रही है। इसकी जगह लेगी मारुति की नई WagonR, जिसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कंपनी इसे 23 जनवरी को भारत में लॉन्च कर सकती है। ऐसे में यह देखना भी मजेदार रहेगा कि नई Maruti WagonR की लॉन्च के बाद नई Hyundai Santro की बिक्री में क्या अंतर आएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Wagon R में पावर देने के लिए मौजूदा मॉडल का इंजन दिया गया है। यानी इस कार में 1.0 लीटर, 3-सिलिंडर K Series का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 67 Bhp का मैक्सिमम पावर और 90 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह कार 5-स्पीड मैन्युअल और AMT वेरिएंट में उपलब्ध होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो नई 2019 Wagon R मारुति सुजुकी की हर्टेक प्लेटफॉर्म पर काम करेगी। इस कार की कीमत करीब 4 से 6 लाख रुपये के बीच होगी

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.