Move to Jagran APP

सितंबर में शुरू हो जाएगा हुंडई की माइक्रो एसयूवी का प्रोडक्शन, लॉंचिंग पर जानिये क्या है रिपोर्ट

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी सबसे छोटी एसयूवी AX1 के प्रोडक्शन के साथ तैयार है। हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा हुआ है कि कंपनी अपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन सितंबर में शुरू कर देगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 10:44 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 08:09 AM (IST)
सितंबर में शुरू हो जाएगा हुंडई की माइक्रो एसयूवी का प्रोडक्शन, लॉंचिंग पर जानिये क्या है रिपोर्ट
सितंबर में शुरू हो जाएगा हुंडई की माइक्रो एसयूवी का प्रोडक्शन (हुुंडई AX1 माइक्रो एसयूवी)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरियाई वाहन निर्माता, Hyundai एक नई माइक्रो SUV तैयार कर रही है, जिसका कोडनेम AX1 है, जिसे कोरिया और यूरोप में भी कई बार परीक्षण करते हुए देखा गया है। नया मॉडल सबसे पहले 2021 के अंत में दक्षिण कोरिया में बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा, जबकि भारत में इसके 2022 की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। दक्षिण कोरिया की स्थानीय मीडिया के अनुसार, Hyundai AX1 का प्रोडक्शन सितंबर 2021 से शुरू होगा।

prime article banner

Hyundai AX1 मिनी SUV को सितंबर 2021 में GGM की प्रोडक्शन लाइन से रोल आउट किया जाएगा। प्लांट ग्वांगजू स्थानीय सरकार और हुंडई मोटर कंपनी के बीच एक संयुक्त उद्यम का निर्णय हुआ है। जिसके तहत अगले तीन वर्षों में GGM में कुल 575.4 बिलियन वोन ($519 मिलियन) का निवेश किया जाएगा यह प्लांट हर साल 70,000 मिनी एसयूवी का प्रोडक्शन करने में सक्षम है। माइक्रो एसयूवी का ट्रायल प्रोडक्शन पहले ही शुरू हो चुका है। कंपनी इस प्लांट में माइक्रो एसयूवी के पेट्रोल वर्जन का प्रोडक्शन करेगी। रिपोर्ट्स की माने तो Hyundai AX1 पर आधारित इलेक्ट्रिक सिटी कार पर भी काम चल रहा है। कथित तौर पर इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी का उत्पादन 2023 में शुरू होगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि Hyundai ने दक्षिण कोरिया में AX1 माइक्रो SUV को पहले ही टीज़ कर दिया है, जिसमें ओ-रिंग LED DRLs (डेटाइम रनिंग लैंप्स) के साथ गोल आकार के हेडलैम्प्स का पता चलता है। क्लैमशेल बोनट स्ट्रक्चर के नीचे, एसयूवी में पतली एलईडी स्ट्रिप्स हैं जो टर्न इंडिकेटर्स के रूप में भी काम करेंगी। एएक्स1 का डिजाइन वेन्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी से प्रेरित होगा। इसमें लम्बे पिलर के साथ कॉम्पैक्ट और बॉक्सी डिज़ाइन, ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ स्क्वायर व्हील आर्च और आयताकार विंग मिरर हैं।

Hyundai AX1 माइक्रो एसयूवी कथित तौर पर नए K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो ग्रैंड i10 Nios को भी रेखांकित करता है। भारत-स्पेक मॉडल में 1.1-लीटर इंजन द्वारा संचालित होने की संभावना है जो 68bhp और 96Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी शामिल होने की संभावना है। कंपनी इसमें एक 1.2L पेट्रोल इंजन भी जोड़ सकती है, जो 82bhp की पावर देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.