Move to Jagran APP

माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली Hyundai Kona बनी पहली इलेक्ट्रिक कार

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक को तिब्बत की राजधानी ल्हासा से माउंट एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने तक आज एक नए मिशन की शुरुआत की है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 05:06 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 05:06 PM (IST)
माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली Hyundai Kona बनी पहली इलेक्ट्रिक कार
माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली Hyundai Kona बनी पहली इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai Kona इलेक्ट्रिक को तिब्बत की राजधानी ल्हासा से माउंट एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने तक आज एक नए मिशन की शुरुआत की है। इस मिशन का नाम कंपनी ने ‘Emission Impossible’ रखा है। यह दुनिया की सबसे ऊंचा शहर है जो कि 12,000 फीसद के करीब है। साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी ने Kona इलेक्ट्रिक को जुलाई 2019 में लॉन्च किया था और कंपनी ने इसकी कीमत 23.86 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है, जो कि इसके रेगुलर मॉडल की है। वहीं, इसके डुअल-टोन कलर वेरिएंट की कीमत 20,000 रुपये ज्यादा है।

loksabha election banner

इलेक्ट्रिफाइड Kona स्टैंडर्ड IC-इंजन वाली Kona की सफलता के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में काफी सफल प्रोडक्ट के रूप में उभरा है। क्रोसओवर ने 2017 के मध्य में अपनी शुरुआत की है जबकि अगले वर्ष की पहली छमाही में दक्षिण कोरिया में इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया गया था और इसे दुनिया भर में धीरे-धीरे रोल आउट किया गया है। इलेक्ट्रिक और रेगुलर Kona दोनों ने ही 2019 नोर्थ अमेरिकन यूटिलिटी व्हीकल ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया है।

भारत में Hyundai Kona में 39.2 kWh की लीथियम आयन पॉलिमर बैटरी दी गई है जो कि 136 PS की अधिकतम पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कोना इलेक्ट्रिक का दावा है कि वह 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 9.7 सेकंड का वक्त लेती है और यह सिंगल चार्ज पर 452 km तक चलने में सक्षम है Kona EV को DC चार्जर के जरिए चार्ज करने में 80 फीसद तक चार्ज 57 मिनट में हो जाता है। DC चार्जर कंपनी के चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई जैसे शहरों में चुनिंदा डीलरशिप में मौजूद है।

ये भी पढ़ें:

2020 Mercedes-Benz GLC Facelift Review: लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, दमदार परफॉर्मेंस

Isuzu ने की MU-X SUV के लिए 8 साल/ 2 लाख किलोमीटर वारंटी की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.