Move to Jagran APP

ये हैं भारत में मौजूद 3 सबसे बेहतर डीजल ऑटोमैटिक SUVs, ड्राइव करने में आता है अलग ही मजा

Hyundai Creta Kia Seltos और Tata Harrier भारतीय बाजार में मौजूद 3 बेस्ट ऑटोमैटिक एसयूवी हैं जो डीजल इंजन के साथ आती हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 09:26 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 09:26 AM (IST)
ये हैं भारत में मौजूद 3 सबसे बेहतर डीजल ऑटोमैटिक SUVs, ड्राइव करने में आता है अलग ही मजा
ये हैं भारत में मौजूद 3 सबसे बेहतर डीजल ऑटोमैटिक SUVs, ड्राइव करने में आता है अलग ही मजा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में डीजल ऑटोमैटिक SUVs की डिमांड काफी बढ़ी है। साइज में ये गाड़ियां बड़ी होने के साथ ही डीजल इंजन के साथ बेहतर माइलेज भी देती हैं। Hyundai के मुताबिक हाल ही में 2020 Creta की 50% से ज्यादा बुकिंग्स डीजल वेरिएंट की हुई है। इससे यह साफ दिख रहा है कि ग्राहक डीजल इंजन के साथ एसयूवी खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं 3 ऐसी एसयूवी के बारे में जो दमदार डीजल इंजन के साथ तो आती ही हैं, साथ ही इनमें बेहतर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलता है।

loksabha election banner

Hyundai Creta

भारतीय बाजार में पुराना जनरेशन मॉडल मिड-साइज एसयूवी में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा था। लेकिन जब बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ती गई तो Hyundai ने Creta का दूसरा जनरेशन मॉडल आखिरकार लॉन्च कर दिया। नया जनरेशन मॉडल में पार्ट्स, इंजन और प्लेटफॉर्म Kia Seltos वाला ही साझा किया गया है। नई Creta के बेस वेरिएंट से ही Hyundai काफी सारे फीचर्स दे रही है। इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया है जो 113 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। Hyundai Creta SX AT की कीमत 15.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है।

Kia Seltos

भारतीय बाजार में Seltos को लॉन्च करके Kia Motors ने अपने आप को मजबूत किया। इतना ही नहीं Kia की इस पहली एसयूवी में फीचर्स के तौर पर कई बेस्ट इन सेगमेंट फीचर्स जैसे एक ब्लाइंड-व्यू मॉनिटर, 360-डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और फ्रंट पार्किंग सेंसर्स भी दिए हैं। हालांकि, Kia Seltos की सनरूफ Hyundai Creta से थोड़ी छोटी लगती है। इसमें भी समान Creta वाला 1.5 लीटर इंजन मिलता है जो 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ आता है। हालांकि, Seltos की ड्राइविंग डायनामिक्स तो काफी बेहतरीन हैं लेकिन इसके ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में कुछ ग्राहकों को परेशानी हुई है। Kia Seltos HTK Plus AT की कीमत 13.54 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

Tata Harrier

हाल ही में Tata Harrier को Hyundai के 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ अपडेट किया गया है, जिसके चलते Harrier के डीजल इंजन की ड्राइविंग में काफी सुधार देखा गया है और यह 2.0 लीटर इंजन अब 170 PS की पावर और 350 Nm का टॉर्क देता है। कंपनी ने इसमें 6-वे इलेक्ट्रिक एडजस्ट ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक IRVM और ड्राइविंग मोड्स दिए हैं। हाईवे पर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ यह एक बेहतर ड्राइविंग का अनुभव देती है। Tata Harrier XMA की कीमत 16.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.