Move to Jagran APP

सीएनजी कार को दिवाली में रखना है सुरक्षित तो फॉलो करें सिंपल टिप्स

CNG कारों का इस्तेमाल अगर सावधानी से ना किया जाए तो इनमें आग लगने का ख़तरा बना रहता है। दिवाली के दौरान ज्यादातर इलाकों में आतिशबाजी की जाती है ऐसे में आपको अपनी सीएनजी कार के साथ ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 06:35 PM (IST)
सीएनजी कार को दिवाली में रखना है सुरक्षित तो फॉलो करें सिंपल टिप्स
जानें कैसे दिवाली में आप सुरक्षित रख सकते हैं अपनी सीएनजी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सीएनजी कारें ईको फ्रेंडली होती हैं और जबरदस्त माइलेज देती हैं लेकिन इन कारों का इस्तेमाल अगर सावधानी से ना किया जाए तो इनमें आग लगने का ख़तरा बना रहता है। दिवाली के दौरान ज्यादातर इलाकों में आतिशबाजी की जाती है ऐसे में आपको अपनी सीएनजी कार के साथ ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है। ऐसे में दिवाली से पहले हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी सीएनजी कार को सुरक्षित रख सकते हैं।

loksabha election banner

कैनवास कवर लगाकर रखें कार: आपको अपनी कार को कैनवास के बने हुए कवर से ढककर रखना चाहिए। ये कवर जल्दी आग नहीं पकड़ता है और आतिशबाजी गिरने पर भी आपकी सीएनजी कार सुरक्षित रहती है।

पाइप्स का करें रेगुलर चेकअप: आपको सीएनजी गैस को इंजन तक पहुंचाने वाले पाइप्स का रेगुलर चेकअप करते रहना चाहिए। इन पाइप्स में कई बार लीकेज हो जाता है ऐसे में आपको इसे तुरंत चेंज करना चाहिए क्योंकि लीकेज की वजह से कार में आग लग सकती है।

सिलेंडर का वॉल्व करें चेक: कई बार सिलेंडर के वॉल्व में दिक्कत आ जाती है जिसकी वजहसे इसमें लीकेज हो जाता है। वॉल्व में लीकेज होने पर आपको इसे तुरंत ठीक करवा लेना चाहिए।

शेड या गैराज में पार्क करें कार: कोशिश करनी चाहिए कि आप अपनी कार को किसी शेड के नीचे या गैराज में पार्क करें, ऐसा करने से आपकी कार आतिशबाजी से बच जाती है और आग लगने का खतरा भी नहीं रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.