Move to Jagran APP

बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए जरूरी है रेगुलर वॉश, जानें कैसे काम करता है ये तरीका

कुछ ऐसी भी वजहें हैं जिनसे बाइक का माइलेज काफी कम हो जाता है हालांकि लोग इनके बारे में जानते नहीं हैं। इन्हीं में से एक है बाइक वॉशिंग जो माइलेज बढ़ने या घटने के लिए जिम्मेदार होती है। वॉशिंग का असर बाइक के माइलेज पर पड़ता है

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 06:09 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 06:48 AM (IST)
बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए जरूरी है रेगुलर वॉश, जानें कैसे काम करता है ये तरीका
जानें कैसे बढाया जा सकता है बाइक का माइलेज (फोटो आभार: पिक्साबे)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्टूडेंट लाइफ में बाइक चलाना काफी मुश्किल भरा होता है, क्योंकि आपको फिक्स पॉकेट मनी मिलती है। इसके अलावा पेट्रोल की कीमतें भी तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में अगर आप अपनी बाइक का रख-रखाव ना करें तो इसका माइलेज कम हो जाता है। हालांकि कुछ ऐसी भी वजहें हैं जिनसे बाइक का माइलेज काफी कम हो जाता है, हालांकि लोग इनके बारे में जानते नहीं हैं। इन्हीं में से एक है बाइक वॉशिंग जो माइलेज बढ़ने या घटने के लिए जिम्मेदार होती है। अगर आप भी इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बाइक को साफ़ रखकर माइलेज बढ़ाया जा सकता है।

loksabha election banner

एयर फ़िल्टर: वैसे तो ज्यादातर माइलेज इस बात पर निर्भर करता है कि आप बाइक को कैसे इस्तेमाल करते हैं लेकिन बाइक को साफ़ ना रखना भी माइलेज कम होने के पीछे की वजह हो सकती है। आपको बता दें कि बाइक के बीच वाले हिस्से में एयर फ़िल्टर लगा होता है जो इंजन तक साफ़ हवा पहुंचाने का काम करता है। ये एयर फ़िल्टर गंदगी रोकने का काम करता है हालांकि इसे खुद भी सफाई की जरूरत पड़ती है।

अगर आपने अपनी बाइक को लंबे समय से साफ़ नहीं किया है तो धूल-मिट्टी के कण कई बार इस फ़िल्टर से अंदर चले जाते हैं। लगातार ऐसा चलता रहे तो बाइक के इंजन में कचरा जमा हो जाता है जिससे इंजन ठीक तरह से काम नहीं करता है और माइलेज पर असर पड़ता है। दरअसल गंदगी की वजह से आपकी बाइक का इंजन जल्दी गर्म हो जाता है और बाइक ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है जिसकी वजह से आपको बार-बार फ्यूल भरवाने की जरूरत पड़ती है।

फ्यूल टैंक: जब लंबे समय तक बाइक साफ़ नहीं की जाती है तो इसके फ्यूल टैंक पर भी गंदगी जम जाती है। जब भी आप फ्यूल भरवाने के लिए अपनी बाइक के फ्यूल टैंक का लिड खोलते हैं तो ये गंदगी अंदर चली जाती है और फ्यूल के साथ इंजन में पहुंच जाती है। लगातार गंदगी जाने की वजह से इंजन ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल करता है और माइलेज कम हो जाता है।

वॉश है जरूरी: कुछ लोग सिर्फ डस्टिंग करके ही बाइक साफ़ कर लेते हैं लेकिन ऐसा करने से गंदगी पूरी तरह से साफ़ नहीं होती है। आपको थोड़े अंतराल के बाद बाइक को प्रॉपर तरीके से वॉश करवाना चाहिए इससे धूल-मिट्टी के कण बाइक से निकल जाते हैं और आपको माइलेज की समस्या नहीं आती है। आप घर पर भी महज कुछ लीटर पानी खर्च करके अपनी बाइक को वॉश कर सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.