Move to Jagran APP

कार के टायर्स चलेंगे सालों साल, माइलेज मिलेगा बेहद जबरदस्त

दरअसल कार के टायर्स का रख-रखाव ना किया जाए तो ये खराब तो होते ही हैं साथ ही साथ ही साथ ये कार के अन्य पार्ट्स पर भी दबाव डालते हैं। रखरखाव ना किया जाए तो आपको हर साल कार के टायर्स भी बदलवाने पड़ सकते हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 03:30 PM (IST)
कार के टायर्स चलेंगे सालों साल, माइलेज मिलेगा बेहद जबरदस्त
ये टिप्स फॉलो करने के बाद कार के टायर्स चलेंगे सालों साल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपकी कार में कई तरह की समस्याएं आ रही हैं, जैसे बाइक का माइलेज ना देना या फिर इंजन पर दबाव पड़ना, तो इन सब के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन जो सबसे बड़ा कारण है वो ये है कि कार के टायर्स का रख-रखाव ना होना। दरअसल कार के टायर्स का रख-रखाव ना किया जाए तो ये खराब तो होते ही हैं, साथ ही साथ ही साथ ये कार के अन्य पार्ट्स पर भी दबाव डालते हैं। रखरखाव ना किया जाए तो आपको हर साल कार के टायर्स भी बदलवाने पड़ सकते हैं, ऐसे में आपकी जेब पर काफी बोझ पड़ेगा। ऐसा ना हो इसके लिए ये बेहद जरूरी है कि कार के टायर्स की जरूरी केयर की जाए और इसे नकारा ना जाए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार के टायर्स को फिट रख सकते हैं वो भी कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके।

prime article banner

टायर में हवा के प्रेशर ठीक रखें- टायर में हवा का प्रेशर हमेशा ठीक रखें। अगर टायर में एयर प्रेश ठीक नहीं रहेगा तो कार के संतुलन पर असर पड़ता है। इसलिए टायर में एयर प्रैशर का ध्यान रखें।

ओवरलोडिंग से बचे- यह बात ध्यान रखने वाली बात है कि कार में कभी भी ओवरलोडिंग नहीं करनी चाहिए। ना तो कार में तय मात्रा से ज्यादा सामान रखें और ना ही ज्यादा लोगों को कार में बैठने दें। इससे कार के टायर पर असर पड़ता है।

यात्रा शुरू करने से पहले हवा भर लें- यह हमेशा ध्यान रखने वाली बात है कि यात्रा शुरू करने से पहले गाड़ी की जरूरी चीजों की जांच कर ली जाए। इसलिए अगर आप सफर शुरू करने से पहले हवा भरवा लेंगे तो आपका सफर आसान रहेगा। रास्ते में आपको टायर में हवा कम होने के कारण रुकना नहीं पड़ेगा।

हवा भरवाते वक्त ध्यान रखें- टायर में हवा भरवाते वक्त ध्यान रखें कि हवा टायर में सही तरीके से जा रही है या नहीं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि टायर में निश्चित मात्रा से ज्यादा हवा ना भरें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.