Move to Jagran APP

मोटरसाइकिल से जुड़ी 4 बातों को रखेंगे ध्यान तो मिलेगा 20 फीसद ज्यादा माइलेज

आप लगातार लापरवाही से मोटरसाइकिल चलाते रहते हैं तो आपको पेट्रोल पर हर महीने काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। दरअसल माइलेज तब कम हो जाता है जब आपकी बाइक के इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 08:23 AM (IST)
मोटरसाइकिल से जुड़ी 4 बातों को रखेंगे ध्यान तो मिलेगा 20 फीसद ज्यादा माइलेज
जानिए बाइक का माइलेज बढ़ाने के सिंपल टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मोटरसाइकिल चलाना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है, दरअसल राइडर की गलतियों की वजह से माइलेज कम हो जाता है। आप लगातार लापरवाही से मोटरसाइकिल चलाते रहते हैं तो आपको पेट्रोल पर हर महीने काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। दरअसल माइलेज तब कम होता है जब आपकी बाइक के इंजन पर दबाव पड़ता है। ऐसे में हम उन 4 चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रख कर आप बाइक का माइलेज बढ़ा सकते।

loksabha election banner

ट्रिपलिंग से बचें: आपको बता दें कि बाइक पर ट्रिपलिंग करना इंजन पर दबाव पड़ने की सबसे बड़ी वजह है। जब भी आप ट्रिपलिंग करके बाइक चलाते हैं तो इससे इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है नतीजतन बाइक ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है और आपको बार-बार फ्यूल रिफलिंग करवानी पड़ती है। ऐसे में ट्रिपलिंग से बचना चाहिए।

हैवी एक्सेसरीज: हैवी एक्सेसरीज भी बाइक के इंजन पर दबाव डालती हैं। ये एक्सेसरीज आपकी बाइक का वेट बढ़ा देती हैं और जब आप इसपर बैठकर चलाते हैं तो वेट और ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इंजन पर दबाव पड़ने लगता है और बाइक का माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आपको सिर्फ कंपनी फिटेड एक्सेसरीज का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इंजन ऑयल: इंजन ऑयल जितना नया होगा आपकी बाइक का इंजन उतना आराम से काम करता है। ये ऑयल इंजन को गर्म होने से बचाता है और बाइक सीमित मात्रा में ही पेट्रोल का इस्तेमाल करती है। कई बार इंजन ऑयल पुराना हो जाता है और आप इसे बदलवाना भूल जाते हैं ऐसे में ये इंजन पर दबाव डालता है और माइलेज कम होने लगता है।

चौड़े टायर्स: चौड़े टायर्स का वजन काफी ज्यादा होता है साथ ही इनका मटीरियल भी काफी हैवी होता है जिसकी वजह से आप जब इन्हें अपनी बाइक में लगाते हैं तो ये बाइक के इंजन पर दबाव डालता है। अगर आप लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करते हैं तो इससे इंजन को नुक्सान होता है और माइलेज तेजी से कम होने लगता है। आपको इन टायर्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.