Move to Jagran APP

Motorcycle Care: सर्विसिंग के दौरान की गई 4 गलतियों की वजह से कम होता बाइक है माइलेज, आप ना दोहराएं

अगर आप बाइक के एयर फ़िल्टर को नजरअंदाज कर रहे हैं तो इसकी वजह से भी बाइक का माइलेज कम हो सकता है। दरअसल एयर फ़िल्टर का काम बाइक के इंजन में साफ हवा पहुंचाना होता है

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 05:44 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 07:11 AM (IST)
Motorcycle Care: सर्विसिंग के दौरान की गई 4 गलतियों की वजह से कम होता बाइक है माइलेज, आप ना दोहराएं
Motorcycle Care: सर्विसिंग के दौरान की गई 4 गलतियों की वजह से कम होता बाइक है माइलेज, आप ना दोहराएं

नई दिल्ली: कई लोगों को ये शिकायत रहती है कि उनकी नई में भी अच्छा माइलेज नहीं मिलता है। ऐसा क्यों होता है इसके पीछे की वजह ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जिनकी वजह से आपकी बाइक कम माइलेज देने लगती है।

loksabha election banner

लोकल इंजन ऑयल का इस्तेमाल: इंजन ऑयल आपकी बाइक के इंजन को जरूरी ल्यूब्रिकेंट देता है जिससे इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम कर सके और ये गर्म ना हो, लेकिन कई बार लोग पैसे बचाने के चक्कर में बाहर से सस्ता इंजन ऑयल खरीद कर अपनी बाइक में इस्तेमाल कर लेते हैं, नतीजतन बाइक के इंजन को जरूरी चिकनाई नहीं मिलती है और इसमें ज्यादा घर्षण की वजह से ज्यादा गर्मी पैदा होती है और बाइक ज्यादा पेट्रोल का इस्तेमाल करती है।

ग्रीसिंग: कई बार लोग अपनी बाइक के जरूरी पुर्जों में ग्रीसिंग करवाना भूल जाते हैं जिसकी वजह से बाइक की चेन समेत कई अन्य पुर्जों में जंग लग जाता है। जंग की वजह से बाइक चेन काफी टाइट हो जाती है और इंजन पर दबाव पड़ता है।

एयर फ़िल्टर: सर्विसिंग के दौरान अगर आप बाइक के एयर फ़िल्टर को नजरअंदाज कर रहे हैं तो इसकी वजह से भी बाइक का माइलेज कम हो सकता है। दरअसल एयर फ़िल्टर का काम बाइक के इंजन में साफ हवा पहुंचाना होता है जिससे बाइक का इंजन अच्छी तरह से काम करता है। अगर इसे साफ़ ना किया जाए तो बाइक के इंजन में साफ हवा नहीं पहुंचेगी ऐसे में बाइक का माइलेज कम हो जाता है।

स्पार्क प्लग: स्पार्क प्लग अगर ज्यादा समय पुराना हो जाता है तो इसके ऊपर कार्बन की एक पर्त जमा हो जाती है जिससे बाइक स्टार्ट करने के दौरान काफी समय लगता है। इससे काफी पेट्रोल खर्च करना पड़ता है क्योंकि बाइक स्टार्ट होने के बाद ये बार -बार बंद हो जाती है। ऐसे में आपको इन जरूरी पार्ट्स का सर्विसिंग के दौरान ख़ास ख्याल रखना चाहिए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.