Move to Jagran APP

पुरानी कार बेचने का है प्लान तो इन टिप्स से मिलेगी ज्यादा कीमत

अगर आप अपनी पुरानी कार बेचने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको उन टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जिनके जरिए आपको अच्छे दामों में बेचा जा सकता है। (फोटो साभार Honda)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 01:40 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 07:28 AM (IST)
पुरानी कार बेचने का है प्लान तो इन टिप्स से मिलेगी ज्यादा कीमत
पुरानी कार बेचने का है प्लान तो इन टिप्स से मिलेगी ज्यादा कीमत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोनावायरस के चलते लोग सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जगह निजी वाहनों पर ज्यादा जो दे रहे हैं, जिसके चलते बाजार में सेकेंड हैंड कारों की मांग में काफी इजाफा हुआ है। अगर आप अपनी पुरानी कार बेचने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे सेकेंड हैंड कार को अच्छे दामों में बेचा जा सकता है। सेकेंड हैंड कार को बेचने के काफी तरीके हैं। आप चाहें तो अपनी नजदीकी डीलर के पास जाकर कार बेच सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन साइट्स के जरिए भी आपनी पुरानी कार बेच सकते हैं।

loksabha election banner

एक्टीरियर होना चाहिए साफ: कोई भी कार खरीदार सबसे पहले कार को बाहर से देखता है और जब बात सेकेंड हैंड कार की होती है तो ग्राहक उस पर ज्यादा ध्यान से देखते हैं। ऐसे में आप यह ध्यान रखें कि कार का लुक बाहर से बिल्कुल ठीक होना चाहिए। अगर कुछ डेंट या खरोंच है तो उसे पहले ही ठीक करवा लीजिए इससे आपकी कार की कीमत पर काफी असर होता है।

इंटीरियर की जांच: कार के एक्सटीरियर के अलावा कार का इंटीरियर बहुत ज्यादा मायने रखता है। इसलिए यह ध्यान रहे कि आपकी कार इंटीरियर भी साफ और अच्छा होना चाहिए। अगर म्यूजिक सिस्टम खराब है तो उसे ठीक करवा लीजिए क्योंकि उसकी वजह से ग्राहक कार की कीमत ठीक नहीं लगाएगा। इसके अलावा अन्य फीचर्स जैसे लाइट्स, एसी, हॉर्न और पावर स्टीरियरिंग आदि की भी जांच कर लीजिए।

इंजन ठीक होना चाहिए: सेकेंड हैंड कार खरीदने वाला ग्राहक कार को खुद भी चलाकर देखेगा और अपने साथ किसी अनुभवी व्यक्ति को भी लाकर जांच करवा सकता है। ऐसे में कार की सर्विस करवा कर रखिए और बैटरी को बिल्कुल ठीक रखिए ताकि कार स्टार्ट होने में समय न ले। ऐसे में कार खरीदने वाले ग्राहक पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आप पहले ही खुद ड्राइव करके देख सकते हैं कि कार बिल्कुल ठीक है या नहीं।

पेपर्स रखें पूरे: जब भी कोई ग्राहक कार खरीदेगा तो कार से संबंधित सभी कागजों की पूरी तरह से जांच करेगा। ऐसे में यह बहुत ज्यादा मायने रखता है कि कार के सभी कागज जैसे पंजीकरण दस्तावेज (आरसी), इंश्योरेंस, पीयूसी समेत अन्य सभी पेपर्स पूरे होने चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.