Move to Jagran APP

सर्दियों में अक्सर आने लगती हैं कारों में ये खराबी, ऐसे करें बचाव

सर्दियों के मौसम में कार में अक्सर ये खराबी आने लगती है तो आप इससे बचाव के लिए ये टिप्स अपना सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 03:12 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 03:12 PM (IST)
सर्दियों में अक्सर आने लगती हैं कारों में ये खराबी, ऐसे करें बचाव
सर्दियों में अक्सर आने लगती हैं कारों में ये खराबी, ऐसे करें बचाव

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों के मौसम में कार की केयर अन्य किसी भी मौसम के मुकाबले ज्यादा करनी पड़ती है। जैसे सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए इंसानों को सर्दियों के कपड़े पहनने पड़ते हैं ठीक उसी प्रकार कार की भी सर्दियों के मौसम में केयर की जाती है। आज हम आपको उन दिक्कतों को बारे में बता रहे हैं जो कि अक्सर सर्दियों के मौसम में कारों में आने लगती हैं। अगर आप इनके बारे में जान जाएंगे तो हमेशा सावधान रहेंगे और अपनी कार की केयर करेंगे। ऐसे में कभी भी आपकी कार बीच रास्ते में आपको धोखा नहीं देगी।

prime article banner

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा कार की बैटरी दिक्कत करने लगती है। कार की बैटरी ठंडी पड़ जाती है, जिसकी वजह से सेल्फ काम नहीं करता है और कार स्टार्ट नहीं होती है। अगर आपकी कार की बैटरी ज्यादा पुरानी हो गई है और दिक्कत कर रही है अब शुरुआत में ही इसे बदलवा लीजिए। अगर आपकी बैटरी थोड़ी पुरानी है तो इसकी एक बार जांच करवा लीजिए जिससे आप सुनिश्चित हो जाएंगे कि यह बीच में दिक्कत नहीं करेगी।

अगर आपने कई दिनों से कार को चलाया नहीं है तो भी ऐसे में चांस रहते हैं कि कार की बैटरी ठंडी पड़ने की वजह से स्टार्ट न हो तो ऐसे में बेशक आप कार को चलाए न लेकिन उसे बीच-बीच में स्टार्ट करके जरूर देखते रहे इससे क्या होगा कि आपकी कार की बैटरी ठंडी नहीं पड़ेगी और कार आसानी से स्टार्ट हो जाएगी।

अगर आपकी कार की बैटरी ठंड की वजह से काम नहीं कर रही है और उसकी वजह से कार स्टार्ट नहीं हो पा रही है तो नजदीकी मैकेनिक के जरिए दूसरी बैटरी की मदद से अपनी बैटरी को चार्ज करके कार को स्टार्ट कर सकते हैं। सर्दियों में अक्सर ऐसी दिक्कतें आती हैं तो इसमें ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है बस थोड़ी ज्यादा केयर की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल के बढ़ते दामों के बीच ये Scooter करेंगे आपकी मदद, हर दिन बचाएंगे पैसे

यह भी पढ़ें: ये हैं देश की सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कारें, 5 लाख से भी कम है कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.