Move to Jagran APP

मोदी सरकार के इस फैसले से 1 महीने में बची हजारों लोगों की जानें, जानिए कैसे

PM Narendra Modi की सरकार के साल के सबसे बड़े कानून में से एक New Motor Vehicles Act की वजह से देशभर में Road Accident का आंकड़ा घटने लगा है जिसकी जानकारी नितिन गडकरी ने दी है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 08:46 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 03:35 PM (IST)
मोदी सरकार के इस फैसले से 1 महीने में बची हजारों लोगों की जानें, जानिए कैसे
मोदी सरकार के इस फैसले से 1 महीने में बची हजारों लोगों की जानें, जानिए कैसे

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 का इस साल के सबसे बड़े फैसलों में से एक New Motor Vehicles Act कानून है। इस कानून की खासियतों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि खबरों से लेकर सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म तक यह मुद्दा महीनों तक छाया रहा। दरअसल भारत में सड़क हादसों में होने वाली मौतों को रोकने के लिए इस बिल को लाया गया था, जहां लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही जगह यह बहुमत से पास हो गया। इस कानून को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि इससे लोगों के बीच ट्रैफिक नियमों को लेकर गंभीरता आएगी, जिससे Road Accident में कमी आएगी। इस कानून के लागू होने के बाद से ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) की तरफ से Traffic Rules को तोड़ने पर लोगों का 10 गुना तक ज्यादा ट्रैफिक चालान काटा गया है। हालांकि, कई राज्य ऐसे भी रहे, जहां यह कानून लागू नहीं हुआ। वहीं, कुछ राज्यों में Traffic Challan की राशि को घटाया गया। अब इस कानून को लेकर नितिन गडकरी ने एक नया आंकड़ा पेश किया है। 

prime article banner

उत्तर प्रदेश में 9.8% घटी सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या

मोटर व्हीकल्स (अमेंडमेंट) एक्ट, 2019 को लेकर नितिन गडकरी ने लोकसभा में बताया है कि सितंबर-अक्टूब 2019 में सड़क हादसे में कुल 1355 लोगों की मौत हुई है। जबकि, सितंबर-अक्टूबर 2018 के दौरान उत्तर प्रदेश में कुल 1503 लोगों की सड़क हादसों में मौत हुई थी। यानी इस दौरान सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या में 9.8 फीसद की कमी आई है।

गुतरात में 13.8% कम हुईं सड़क हादसों में मौतें

गुजरात में मोटर वाहन संशोधन कानून के लागू होने के बाद से सितंबर-अक्टूबर 2019 में कुल 480 लोगों की सड़क हादसे में मौत हुई है। वहीं, सितंबर-अक्टूबर 2018 में यहां सड़क हादसों में कुल 557 लोगों की मौत हुई थी। यानी इस दौरान यहां सड़क हादसों में होने वाली मौतों में 13.8 फीसद की कमी आई है।

बिहार में 10.5% कम हुईं मौतें

बिहार में सितंबर-अक्टूबर 2019 के बीच कुल 411 लोगों की सड़क हादसों के दौरान मौतें हुई हैं। जबकि, सितंबर-अक्टूबर 2018 के बीच यह आंकड़ा 459 का था। यानी यहां भी इस दौरान Road Accident में होने वाली मौतों में 10.5 फीसद की कमी आई है।

आपको बता दें कि गुरुवार को लोकसभा में CPI के सांसद M. Selvaraj के एक सवाल के जवाब में सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री नितिन गडकरी ने यह कहा था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट में अब कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK