Move to Jagran APP

Honda की 30 साल पुरानी फैक्ट्री होगी बंद, 3500 लोगों की नौकरी खतरे में

Honda ने घोषणा की है कि वो अपनी यूरोपियन यूनियन (EU) की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को 2021 में बंद कर देगी

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 07:28 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 09:36 AM (IST)
Honda की 30 साल पुरानी फैक्ट्री होगी बंद, 3500 लोगों की नौकरी खतरे में
Honda की 30 साल पुरानी फैक्ट्री होगी बंद, 3500 लोगों की नौकरी खतरे में

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Honda ने घोषणा की है कि वो अपनी यूरोपियन यूनियन (Europian Union) की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को 2021 में बंद कर देगी। बता दें कि जापान की दिग्गज कार निर्माता की यह यूरोपियन यूनियन (EU) में एकमात्र मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है, जिसे अब कंपनी बंद करने जा रही है। Honda के इस यूनिट में 3,500 कर्मचारी काम करते हैं। बता दें कि 29 मार्च को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन को बाहर निकलना है। ऐसे में यह ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के लिए एक और बड़ा झटका है।

loksabha election banner

Honda की यह मैन्युफैक्चरिंग प्लांट इंग्लिश टाउन Swindon में स्थित है। 3 दशक पुराने इस प्लांट में 30 लाख से ज्यादा कारों का प्रोडक्शन हुआ है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में इस फैक्ट्री में Honda Civic की 1,50,000 सालभर में बनती हैं। Honda की स्विनडॉन प्लांट में बनने वाली कारों का 70 से ज्यादा देशों में निर्यात होता है।

Honda Motor यूरोप के अध्यक्ष ताकाहिरो हाचिगो ने पत्रकारों से कहा कि कंपनी के फैसले का Brexit (ब्रेक्जिट) से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि कंपनी का यह फैसला दुनियाभर में बढ़ते मुकाबले को देखते हुए लिया गया है। इसके अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ाने की बढ़ती जरूरत को देखते हुए यह फैसला ले रही है। हाचिगो ने आगे कहा कि कंपनी स्विनडॉन प्लांट के कर्मचारियों से बातचीत शुरू करने जा रही है।

लॉन्च से पहले सड़कों पर दिखी 2019 Honda Civic

2019 Honda Civic भारत में लॉन्च होने को तैयार है। लॉन्च से कुछ दिनों पहले Honda Civic को भारत की सड़कों पर दौड़ते देखा गया है। खुफिया तस्वीरों में दिखाई दे रही कार Honda Civic का टॉप-एंड ZX वेरिएंट है। इस कार में कंपनी की तरफ से कई स्मार्ट और प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। स्पाई शॉट्स (खुफिया तस्वीरों) में दिखाई दे रही नई Honda Civic का रियर और साइड का हिस्सा ही दिख रहा है। तस्वीरों में दिख रही Honda Civic, Auto Expo 2018 में पेश हुई कार जैसी ही दिख रही है। इससे ये उम्मीद लगाई जा सकती है कि कंपनी के कार के डिजाइन और लुक में ज्यादा बदलाव नहीं किया है।

एक्सटीरियर की बात करें तो इस कार में स्टाइलिश C-शेप्ड LED टेललैंप्स का पेयर दिया गया है। कार का रियर बम्पर काले स्टाइलिंग एलीमेंट्स के साथ हल्की कैरेक्टर लाइन्स के साथ आता है जो रिफ्लेक्टर्स को कवर करता है। कार के साइड से फास्टबैक जैसा नई-जेनरेशन Honda Civic (होंडा सिविक) का प्रोपोर्शन देखने को मिलता है। कार में ढलान वाली छत, बोल्ड शोल्डर लाइनें और बॉडी-कलर्ड साइड स्कर्ट्स दिए गए हैं। नई Honda Civic (होंडा सिविक) में ड्यूल टोन 5-स्पोक 18-इंच अलॉय व्हील्स, स्लीक ओआरवीएम और एक शार्क-फिन एंटीना दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.