Move to Jagran APP

भारत में घटी Hero की बाइक्स और स्कूटर की मांग, बिक्री में आई 21% की गिरावट

Hero MotoCorp की जुलाई 2019 में कुल 535810 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि जुलाई 2018 के मुकाबले 21 फीसद कम है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Sat, 03 Aug 2019 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 05:13 PM (IST)
भारत में घटी Hero की बाइक्स और स्कूटर की मांग, बिक्री में आई 21% की गिरावट
भारत में घटी Hero की बाइक्स और स्कूटर की मांग, बिक्री में आई 21% की गिरावट

 नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hero MotoCorp ने जुलाई 2019 की सेल्स रिपोर्ट जारी कर दी है। कंपनी ने जून 2019 में अपने कुल 5,35,810 बाइक्स की बिक्री की है। इसकी तुलना अगर जुलाई 2018 से की जाए, तो इस महीने कंपनी के कुल 6,79,862 यूनिट्स बिके थे। पिछले साल के मुकाबले Hero की बिक्री में 21 फीसद की गिरावट आई है। इससे पहले जून 2019 में कंपनी ने अपनी कुल 616,526 बाइक्स की बिक्री की थी। हालांकि, जून 2018 के मुकाबले इस दौरान भी कंपनी की बिक्री में 12.49 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी। (पिछले 7 दिनों में ये कार और बाइक्स भारत में हुईं लॉन्च- नीचे वीडियो में देखें...)

loksabha election banner

Hero MotoCorp ने इसी साल लगातार दो बार 6 लाख से ज्यादा बाइक्स की बिक्री की है। दरअसल इस साल की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर लगातार गिरावट का सामना कर रहा है। ऐसे में ज्यादातर बाइक और कार कंपनियों की बिक्री में भारी गिरावट देखी जा रही है। ऑटो सेक्टर में आई गिरावट के कई कारण हैं। इनमें अर्थव्यवस्था और मॉनसून को लेकर अनिश्चितता, ज्यादा ब्याज दर और BS-6 नॉर्म्स शामिल हैं। ऐसे में भारत की दिग्गज बाइक निर्माता की बिक्री में भी गिरावट देखने को मिल रही है।

(बदल गए ट्रैफिक के नियम, अब 10 गुना ज्यादा कटेगा चालान- नीचे वीडियो में देखें...)

Hero ने हाल ही में अपने चार नए प्रोडक्ट को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। इनमें XPulse, Xtreme 200S, Maestro Edge 125 से लेकर नई Pleasure 110 शामिल है। इसके अलावा Hero Splendor iSmart भारत की पहली BS-6 सर्टिफाइड बाइक बन चुकी है। Hero MotoCorp की Hero Splendor iSmart को टेस्टिंग के बाद इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) की तरफ से BS-6 सर्टिफिकेशन दिया गया है।

(भारत में सस्ती हो गईं बिजली से चलने वाली गाड़ियां- नीचे वीडियो में देखें...)

BS-6 कम्प्लायंट वाली Hero Splendor iSmart को कंपनी के जयपुर सेंटर फॉर इनोवेशन एंड टेकनोलॉजी (CIT) पर डिजाइन और डिवेलप किया गया है। बता दें कि किसी भी निर्माता को BS6 सर्टिफिकेशन के लिए भारतीय एजेंसीज जैसे ICAT, ARAI और GARC से सर्टिफाइड होना पड़ेगा। Hero Splendor iSMART + IBS के ड्रम ब्रेक अलॉय व्हील वेरिएंट की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 56,280 है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.