Move to Jagran APP

Hero Electric के एमडी नवीन मुंजल से इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर हुई खास बातचीत

Hero Electric के एमडी नवीन मुंजल से इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर खास बातचीत हुई जिसमें उन्होंने कंपनी के आगे के प्लान के बारे में बताया।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 04:22 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 04:22 PM (IST)
Hero Electric के एमडी नवीन मुंजल से इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर हुई खास बातचीत
Hero Electric के एमडी नवीन मुंजल से इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर हुई खास बातचीत

नई दिल्ली, साजन चौहान। सुपरसिख रन हाफ मैराथन के चौथे एडिशन की घोषणा के वक्त हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) के एमडी नवीन मुंजल से खास बातचीत हुई। नवीन मुंजल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर काफी सारी जानकारी साझा की और कंपनी के प्लान के बारे में बताया। 

loksabha election banner

सबसे पहले इस पहल के लिए आपको बधाई। इस दौड़ के बारे में और पिछले वर्षों में इसको लेकर लोगों की तरफ से कैसी प्रतिक्रिया मिली इस बारे में बताएं?

लोगों की तरफ से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और हमारे लिए यह तीसरा साल है। सुपरसिख रन और साहस के साथ हमें जुड़े हुए तीन साल हुए हैं। हमें यह करके बहुत अच्छा लग रहा है और साल दर साल इसकी रेंज बढ़ती जा रही है। इस रेस में सबसे खास बात यह है कि इसमें धर्म जाति आदि को लेकर कोई भेदभाव नहीं है।

हाल ही में हीरो इलेक्ट्रिक ने कोड ग्रीन पहल शुरू की है और इसके बारे में अधिक विस्तार से बताइए?

हम कोड ग्रीन पहल के बारे में कई सालों से सोच रहे थे कि पर्यावरण के लिए कोई खास चीज लाई जाए। हम वैसे तो पर्यावरण के लिए काम कर ही रहे हैं, क्योंकि हमारा जो ऑफिस है वो ग्रीन ऑफिस है वहां पर किसी प्रकार की प्लास्टिक यूज नहीं होती है, सोलर पैनल लगे हुए हैं। ग्रीन कोड का नाम देते हुए हमने ग्रीन हेल्मेट देने शुरू किए हैं, इसके जरिए हम राइडर्स को अलग दिखा रहे हैं कि उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदा है तो ऐसे में वो पर्यावरण के लिए काम कर रहे हैं। इसी के साथ हम मास्क भी दे रहे हैं, क्योंकि प्रदूषण काफी बढ़ रहा है तो उसके देखते हुए इसकी काफी जरूरत है।

हाल ही में ऑटो इंडस्ट्री सुस्ती से गुजरी है तो ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इसका क्या असर हुआ है और हीरो इलेक्ट्रिक की बिक्री में कुछ असर हुआ है?

बाकि इंडस्ट्री की तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री का बेस काफी छोटा है और इन दोनों का फॉर्मेट भी अलग है। सबसे पहली बात इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्लोडाउन का असर नहीं हुआ है, क्योंकि यह दोनों काफी अलग-अलग इंडस्ट्री हैं। वहीं हीरो इलेक्ट्रिक ने इस दौरान काफी ग्रोथ की है। साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने में सरकार भी मदद कर रही है और सरकार ने कई स्कीम पेश की हैं, क्योंकि सरकार ईंधन से चलने वाले वाहनों की जगह पर इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाना चाहती है।

यह साल हीरो इलेक्ट्रिक के लिए कैसा रहा और 2020 के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?

हीरो इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट रेंज में तो लगातार विस्तार करता ही रहता है। साथ ही साथ हम नई कैटेगरी भी लाते रहते हैं जैसे इस साल हमने डिलिवरी को सपोर्ट करने के लिए नया व्हीकल लॉन्च किया है। हम छोटे कैंपस को देखते हुए नए इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने के बारे में विचार कर रहे हैं जैसे आगरा में ताजमहल की बात कर ली जाए तो उसके 700 मीटर के करीब आईसी इंजन व्हीकल की अनुमति नहीं है तो ऐसी काफी सारी जगह हैं जहां पर हम इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ये हैं भारत में बिकने वाली पावरफुल Sports Bike, जानें आपके लिए कौन सी रहेगी बेस्ट

यह भी पढ़ें: Helmet खरीदते वक्त इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.