Move to Jagran APP

Sachin Tendulkar Birthday: सचिन तेंदुलकर को पसंद हैं लग्‍जरी कारें, Maruti से लेकर Nissan GT R भी है गैराज में शामिल

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के नाम से दुनियाभर में अपनी अलग पहचान कायम करने वाले Sachin Tendulkar आज 24 अप्रैल को अपना जन्‍मदिन मना रहे हैं। सचिन को भी अन्‍य सितारों की तरह कारों का काफी शौक है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी Sachin Tendulkar की Collection में कौन कौन सी बेहतरीन Car शामिल हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Wed, 24 Apr 2024 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 11:10 AM (IST)
Sachin Tendulkar के Car Collection में कई बेहतरीन कारें हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के नाम से मशहूर Sachin Tendulkar का आज जन्‍मदिन है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आपको सचिन तेंदुलकर के गैराज में कौन कौन सी बेहतरीन कारें हैं। हम इसकी जानकारी इस खबर में दे रहे हैं।

loksabha election banner

Maruti 800

आम भारतीय की सबसे पहली कार मारुति 800 होती थी। Sachin Tendulkar के पास भी यह कार है। उनकी कार कले‍क्‍शन की शुरूआत भी इसी कार से हुई थी। जानकारी के मुताबिक सचिन ने इस कार को 1980 के आस पास खरीदा था। अभी भी कई लोग इस कार को पसंद करते हैं। लेकिन कंपनी की ओर से अब इसकी जगह ऑल्‍टो को ऑफर किया जाता है।

Nissan GT R

जापानी कार निर्माता निसान की ओर से सुपरकार के तौर पर GT-R को ऑफर किया जाता है। Sachin Tendulkar के पास भी निसान की यह बेहतरीन कार है। इस कार में लगे इंजन से 550 बीएचपी की पावर मिलती है और इसे सिर्फ 2.9 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है। सचिन के पास जीटी आर की इगोइस्‍ट एडिशन यूनिट है और भारत में सिर्फ सचिन के पास ही इस एडिशन की कार है।

यह भी पढ़ें- 2024 Jawa Perak के इंजन को मिला अपडेट, जानें कितनी बेहतर हुई बाइक

BMW X5M

जर्मनी की लग्‍जरी वाहन निर्माता BMW की X5M भी Sachin Tendulkar के गैराज में शामिल है। इस हाई परफॉर्मेंस एसयूवी में 4.4 लीटर का वी8 इंजन दिया जाता है। यह एसयूवी सिर्फ 4.2 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जा सकती है। इस एसयूवी को खासतौर पर सचिन के लिए विदेश से मंगवाया गया था।

BMW i8

सचिन तेंदुलकर के पास X5M के साथ ही i8 सेडान कार भी है। इस कार को 2015 में भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया गया था। खास बात यह है कि सचिन तेंदुलकर बीएमडब्‍ल्‍यू के ब्रॉन्‍ड अंबेसडर भी हैं। सचिन के पास इस कंपनी की कई अन्‍य कारें और एसयूवी भी हैं।

Lamborghini Urus S

रिपोर्ट्स के मुताबिक Sachin Tendulkar के पास लेम्‍बॉर्गिनी की एसयूवी Urus S भी है। इस एसयूवी को सचिन ने पिछले साल अपनी कले‍क्‍शन में शामिल किया है। इस एसयूवी को सिर्फ 3.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाया जा सकता है। इसमें चार लीटर का ट्विन टर्बो इंजन मिलता है, जिससे 457 बीएचपी और 850 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

Ferrari 360 Modena

सचिन की कार कलेक्‍शन में पहले फरारी की 360 मोडेना भी शामिल थी। इस कार को फॉर्मूला वन चैंपियन माइकल शूमाकर ने Sachin Tendulkar को तोहफे में दिया था। सचिन ने 2011 में इस कार को बेच दिया था। सचिन की इस कार को एक बॉलीवुड फिल्‍म में भी दिखाया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.