Move to Jagran APP

बेंगलुरु के बाद गुजरात हो सकता है Tesla का अगला ठिकाना, सरकार के साथ बातचीत में है कंपनी!

टेस्ला की बेस ऑपरेश प्लांट के सेटअप को लेकर देश में पांच राज्यों से बात चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब गुजरात सरकार के एक उच्च अधिकारी ने टेस्ला के राज्य में आने के संकेत दिये हैं। संभव है कि देश में टेस्ला का अगला पढ़ाव गुजरात हो।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 07:58 AM (IST)
बेंगलुरु के बाद गुजरात हो सकता है Tesla का अगला ठिकाना, सरकार के साथ बातचीत में है कंपनी!
बेंगलुरु के बाद गुजरात हो सकता है Tesla का अगला ठिकाना

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला ने पिछले दिनों भारत के बेंगलुरू में 'टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड' नाम से एक सब्सिडरी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब टेस्ला का अगला ठिकाना गुजरता हो सकता है, जहां इस इलेक्ट्रिक कार कंपनी को उसके बेस सेटअप के लिए न्यौता दिया जा रहा है। फिलहाल टेस्ला की अपने ऑपरेशंस सेटअप के लिए देश में 5 राज्यों से बातचीत चल रही है। टेस्ला इसी साल भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लांच करने जा रहा है।

prime article banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बारे में जानकारी देते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा है कि सरकार की अमेरिकी दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी से गुजरात में ऑपरेशन सेटअप प्लांट लगाने को लेकर बातचीत चल रही है। वैसे, गुजरात ऑटोमोबाइल कंपनी के लिए सबसे पसंदीदा राज्य है, 24 घंटे बिजली पानी की व्यवस्था वाले इस राज्य में अब सौर ऊर्जा तथा पवन ऊर्जा के भी पर्याप्त स्रोत हैं। इसी वजह स से कई नामी कार निर्माता कंपनियों ने अपने ईवी प्लांट गुजरात में लगा रखे हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात सरकार के करीबी अधिकारी ने आगे कहा कि, "दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने गुजरात में अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाए हैं। उम्मीद है कि दूसरी विश्वस्तरीय कार निर्माता कंपनियों की तरह टेस्ला भी गुजरात में अपना ऑपरेशन प्लांट सेटअप करने में रुचि दिखाएगी। इसके अलावा सरकार ने आश्वासन दिया है कि टेस्ला को गुजरात में बेस सेटअप के लिए सभी संभव सहायता और इंसेंटिव मुहैया कराया जाएगा। हाल ही में कर्नाटक सरकार ने भी बेंगलुरु के बाहरी इलाके तुमकुर में टेस्ला को अपना सेटअप करने के लिए स्थान देने की बात कही है।

बता दें टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें दुनियाभर में अपने अत्यधुनिकता के लिए जानी जाती हैं। माना जा रहा है कि, कंपनी इस साल सबसे पहले भारत में अपनी पॉपुलर सेडान कार मॉडल 3 को बाज़ार में बिक्री के लिए उतार सकती है। टेस्ला की इस कार में ऑटो पायलट मोड के साथ इमजेंसी कॉलिंग और टेस्ला स्टेशन सुपरफास्ट चार्जिंग सपोर्ट आता है। कंपनी की इस लग्जरी कार की कीमत भारत में 70 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.