Move to Jagran APP

Gugu Energy की नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल से उठा पर्दा, एक बारी में चलेगी 130 km

Gugu R-SUV इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल दो वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी जिसमें एक किफायती वेरिएंट होगा और दूसरा लॉन्ग रेंज वेरिएंट

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 03:36 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 08:44 AM (IST)
Gugu Energy की नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल से उठा पर्दा, एक बारी में चलेगी 130 km
Gugu Energy की नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल से उठा पर्दा, एक बारी में चलेगी 130 km

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय बाजार में नए स्टार्टअप्स देखने को मिल रहे हैं जो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और ठोस बैटरी टेक्नोलॉजी की मैन्युफैक्चरिंग में उतर रहे हैं। एक हद तक, यह भारत के साथ-साथ भारत में सबसे बड़ा दो पहिया बाजार होने के साथ-साथ बाजार के रूप में भी बड़ा होने की क्षमता रखता है। ऐसे में एक कोयंबटूर बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Gugu Energy सामने आई है जिसे Guhan RP द्वारा स्थापित किया गया है। कंपनी ने हाल ही में अपने पहले मॉडल Gugu R-SUV से पर्दा उठाया है, जो कि फुली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और इसे स्कूटर और एक मोटरसाइकिल के बीच में पॉजिशन किया जाएगा जो कि बेहतर ऑफ-रोड बाइक साबित होगी।

loksabha election banner

Gugu R-SUV दो वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी जिसमें एक किफायती वेरिएंट होगा और दूसरा लॉन्ग रेंज वेरिएंट। किफायती वेरिएंट की कीमत 1.25 लाख रुपये होगी और सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 130 किलोमीटर होगी। इसके साथ ही 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 6.5 सेकंड का वक्त लगेगा और इसकी टॉप स्पीड 100 kmph है। बाइक की बैटरी को 0 से 80 फीसद चार्ज होने में 30 मिनट का समय लगेगा। वहीं, अगर लॉन्ग रेंज वेरिएंट की बात करें तो इसकी कीमत 3 लाख रुपये होगी और इसकी सिंगल चार्ज पर रेंज 300 km होगी। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 3 सेकंड से भी कम का वक्त लगता है और इसकी टॉप स्पीड 145 kmph है। लॉन्ग रेंज की बैटरी को चार्ज होने में 45 मिनट का वक्त लगेगा।

Gugu Energy का कहना है कि R-SUV को पूरी तरह डिजाइन और इंजीनियर्ड इन-हाउस किया है जिसमें USDs, इन्फोटेनमेंट स्क्रीन और बैटरी पैक शामिल हैं। Gugu R-SUV की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के पूणे और कोयंबटूर स्थित डिजाइन स्टूडियो में कर रही है। किसी भी ईवी के सबसे महत्वपूर्ण कम्पोनेंट्स में से एक बैटरी है और Gugu Energy ने मालिकाना अर्ध-ठोस राज्य बैटरी विकसित की है जो सुपर-क्विक चार्ज करती है और लगभग 8 लाख किलोमीटर तक चल सकती है।

Gugu R-SUV की अगर दूसरी USP की बात करें तो इसमें 5-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो कि इन-बिल्ट GPS, व्हीकल डायग्नोस्टिक्स, एप केक्टिविटी के साथ रियर-टाइम ट्रैफिक अपडेट्स और बैटरी रेंज के बारे में जानकारियां देता है। Gugu Energy अगले कुछ वर्षों के लिए भारत में फास्ट चार्जिंग स्टेशन सेट अप करने पर भी विचार कर रही है। Gugu Energy को R-SUV के लिए करीब 5,000 प्री-ऑर्डर बुकिंग्स और 25 से अधिक पेटेंट मिल चुकी हैं।

यह भी पढ़ें:

2020 Nissan Sunny के फीचर्स से उठा पर्दा, जानें कब होगी लॉन्च

Tata Nano से भी छोटी कार 18 अप्रैल को होगी लॉन्च, 1 लीटर पेट्रोल में चलेगी 36 km


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.