Move to Jagran APP

ग्रेटर नोएडा में जल्द शुरू होगा पहला चार्जिंग स्टेशन, समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक शहर के लिए कम से कम 100 ऐसे ईवी चार्जिंग स्टेशन की योजना बनाई गई है और इस योजना के लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) ने सीईएसएल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

By BhavanaEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 09:20 AM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 08:09 AM (IST)
ग्रेटर नोएडा में जल्द शुरू होगा पहला चार्जिंग स्टेशन, समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर
ग्रेटर नोएडा अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन प्राप्त करने के लिए तैयार है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Electric Charging Station in Greater Noida:  देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ते कदम में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक बड़ी समस्या बनकर उभरा है। लेकिन इससे निजात पाने की कोशिश जारी है। पहले दिल्ली और अब ग्रेटर नोएडा में चार्जिंग स्टेशन को लेकर पहल शुरू हुई है। बता दें, ग्रेटर नोएडा अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन प्राप्त करने के लिए तैयार है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक शहर के लिए कम से कम 100 ऐसे ईवी चार्जिंग स्टेशन की योजना बनाई गई है, और इस योजना के लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) ने सीईएसएल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। 

loksabha election banner

अल्फा कमर्शियल बेल्ट में होगा चालू

बताते चलें, कि शहर का पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन अल्फा कमर्शियल बेल्ट में चालू किया जाएगा। यह कदम नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्कीम के हिस्से के रूप में आया है, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को चलन में लाना है, और जाहिर है, इसके लिए ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। जीएनआईडीए ने कहा है कि अल्फा कमर्शियल बेल्ट में पहला चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के बाद वह  सीईएसएल के साथ संयुक्त रूप से सर्वेक्षण करेगा ताकि शेष ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए स्थानों की पहचान की जा सके। साथ ही, इस सर्वेक्षण रिपोर्ट को दस दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाएगा। जिसे इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द आगे बढ़ाया जा सके।

सीईएसएल के साथ हस्ताक्षरित एमओयू के बारे में बोलते हुए, जीएनआईडीए के सीईओ नरेंद्र भूषण ने कहा है कि ये ईवी चार्जिंग स्टेशन इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए बहुत सुविधा लाएंगे। सीईएसएल के एमडी और सीईओ महुआ आचार्य ने कहा कि ग्रेटर नोएडा एशिया के प्रमुख औद्योगिक शहरों में से एक है जहां इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के पर्याप्त अवसर हैं। कुछ कंपनियां देश भर में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही हैं। लेकिन, वे प्रयास देश में ईव बूम का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.