Move to Jagran APP

Formula 1 Singapore Grand Prix 2019 कुछ ही देर में शुरू होगी दुनिया की सबसे कठिन रेस

Formula one Singapore Grand Prix F1 Race 2019 दुनिया की सबसे कठिन रेस में से एक शुरू होने वाली है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 01:12 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 01:12 PM (IST)
Formula 1 Singapore Grand Prix 2019 कुछ ही देर में शुरू होगी दुनिया की सबसे कठिन रेस
Formula 1 Singapore Grand Prix 2019 कुछ ही देर में शुरू होगी दुनिया की सबसे कठिन रेस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Singapore Grand Prix फॉर्मूला वन रेस सिंगापुर में आज यानि 22 सितंबर को बस कुछ ही घंटों में शुरू होने वाली है। दुनिया में Singapore Grand Prix में होने वाली रेस को सबसे कठिन एफ1 रेस माना जाता है। यह एशिया का पहला स्ट्रीट ट्रैक है और यहां पर रात में रेसिंग की विश्व प्रतियोगिता होती है। आज रेस 17:40 बजे से 19:40 बजे तक चलेगी।

prime article banner

दुनिया में रात में होने वाली यह अकेली एफ1 रेस है। दर्शकों के लिए तो यह सर्किट शानदार है, लेकिन रेस में ड्राइवर्स के लिए यह काफी मुश्किल साबित होता है। वैसे तो सभी ड्राइवर्स ने इस रेस के लिए अच्छे से तैयारी की है, लेकिन इस ट्रैक में 23 कोने हैं। जहां 30 डिग्री से अधिक तापमान के बीच ड्राइवर्स के लिए इस बिजी लैप में ड्राइविंग करना मुश्किल इसलिए है क्योंकि यहां पर ह्यूमिडिटी हाई लेवल पर होती है। भयंकर गर्मी के बीच यह रेस काफी अलग होने वाली है। यह कहा जाता है कि अगर कोई ड्राइवर सिंगापुर ग्रांड प्रिक्स के लिए तैयार है तो वह दुनिया में किसी भी रेस के लिए फिट बैठ सकता है।

यह दुनिया का सबसे व्यस्त ट्रैक माना जाता है और इस कारण की इसकी स्पीड सबसे कम है। स्ट्रीट सर्किट पतला और छोटी पट्टियों के साथ मुड़ता है, लेकिन सिंगापुर लेआउट ड्राइवरों को आगे जाने के लिए मौका देता है। सबसे अच्छा मौका टर्न 7 में आता है, जहां ड्राइवर लंबे स्पेल के लिए पूरी तरह से थ्रॉटल पर होते हैं, जिसमें टर्न 6 पर केवल दाहिने हाथ के साथ मुकाबला होता है। बंप्स की वजह से ब्रेकिंग पॉइंट को चुनना कठिन हो जाता है। आज यह रेस काफी रोमांचक होने वाली है और देखना यह होगा रेसर किस प्रकार अपना-अपना टैलेंट दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट

यह भी पढ़ें: सिर्फ नेताओं की नहीं बल्कि इन एक्टर और क्रिकेटर की भी फेवरेट है Toyota Fortuner, जानें क्या है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.