Move to Jagran APP

Force Gurkha से लेकर Maruti Swift 2021 तक, भारत लॉन्च होने को तैयार हैं ये दमदार कारें

पिछले साल की दिक़्क़तों से जूझने के बाद इस साल कार मेकर्स अपनी बेहतरीन कारों के अपडेटेड मॉडल्स और नये मॉडल्स लॉन्च करेंगे। आज हम आपको ऐसी ही कुछ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कुछ महीनों में ही लॉन्च किया जा सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 02:48 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 02:48 PM (IST)
Force Gurkha से लेकर Maruti Swift 2021 तक, भारत लॉन्च होने को तैयार हैं ये दमदार कारें
ये कारें हैं जल्द ही भारत में लॉन्चिंग को तैयार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2020 में काफी दिक्कतों के बाद अब साल 2021 से ऑटोमोबाइल सेक्टर को काफी उम्मीदें हैं। दरअसल ऑटोमोबाइल सेक्टर की बिक्री पिछले दो सालों में काफी प्रभावित हुई है। इन दिक़्क़तों से जूझने के बाद अब इस साल कार मेकर्स अपनी बेहतरीन कारों के अपडेटेड मॉडल्स और नये मॉडल्स लॉन्च करने की तैयारी में हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आने वाले कुछ महीनों में ही लॉन्च किया जा सकता है।

loksabha election banner

Maruti Swift 2021

काफी समय से भारत में Maruti Swift 2021 की लॉन्चिंग की चर्चा है। ये कार भारत में नये अपडेट्स के साथ लॉन्च की जाने वाली है। ख़ास बात ये है कि इस कार का डिजाइन बेहद स्पोर्टी होने वाला है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस कार को 5.20 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। 2021 Maruti Swift Facelift के डिजाइन में तो काफी सारे बदलाव देखने को मिलेंगे साथ ही साथ इसके इंटीरियर में भी आपको पहले से ज्यादा फीचर्स मिल सकते हैं जिनमें एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ अपडेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार फीचर के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक को शामिल किया जा सकता है। Maruti Swift Facelift में 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया जा सकता है। ये इंजन 90 बीएचपी की मैक्सिमम पॉवर और 113 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

Force Motors Gurkha

फरवरी 2020 में आयोजित के गए ऑटो एक्सपो में Force Gurkha के नये मॉडल को पेश किया गया था और अब जल्द ही इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है। 2021 Force Gurkha में 2.6-लीटर का डीजल इंजन दिया जा सकता है जो BS6 कम्प्लायंट होगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी इस एसयूवी को भारत में 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च कर सकती है। 2021 Force Gurkha का मुकाबला पिछले साल लॉन्च की गई महिंद्रा थार से होगा। फीचर्स की बात करें तो इसमें नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एमआई डिस्प्ले के साथ नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल सकता है।

Renault Kiger

Renault Kiger को भारत में इसी महीने लॉन्च किया जाने वाला है। कंपनी भारत में पहले ही इस कार की अनवीलिंग कर चुकी है। हालांकि अभी तक इस एसयूवी की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसे 5 से 5.50 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। Kiger में नैचुरली एस्पिरेटेड 1-लीटर का पेट्रोल और टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसमें मैनुअल, ऑटोमैटिक और सीवीटी गियरबॉक्स ऑप्शन मिलता है।

Skoda KUSHAQ

Skoda KUSHAQ दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है जिसमें 1.0-लीटर और 1.5 लीटर TSI शामिल हैं। मार्च 2021 में भारत में ऑल-न्यू स्कोडा KUSHAQ का वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा। ऑल-न्यू स्कोडा KUSHAQ को MQB-A0-IN आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। सुरक्षा के लिहाज़ से इस कार में 6 एयरबैग्स दिये गए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में हिल-होल्ड कंट्रोल, रेन और लाइट सेंसर्स के क्रूज कंट्रोल सिस्टम भी दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.