Move to Jagran APP

अपने सभी वाहनों को 2030 तक इलेक्ट्रिक में बदलने का Fiat ने बनाया लक्ष्य, सामने आई जानकारी

इटली की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों में शुमार Fiat ने साल 2030 तक अपने वाहनों को पूरी तरह इलेक्ट्रिक में परिवर्ति करने का लक्ष्य बनाया है। गौतलब है कि कंपनी ने हाल ही में अपनी कार Fiat 500 के Electric-Only Fiat 500 को पेश किया है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 12:01 PM (IST)
अपने सभी वाहनों को 2030 तक इलेक्ट्रिक में बदलने का Fiat ने बनाया लक्ष्य, सामने आई जानकारी
अपने सभी वाहनों को 2030 तक इलेक्ट्रिक में बदलेगा Fiat

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इटली की वाहन निर्माता कंपनी Fiat भले ही भारत में बड़े स्तर पर काम न कर रही हो लेकिन कंपनी के आगामी योजनाएं काफी हद तक भारतीय मार्केट के लिए एक अच्छा सौदा साबित हो सकती हैं। ऐसा हम इस लिए कह रहे हैं क्योंकि कार निर्माता कंपनी Fiat ने साल 2030 तक अपने आप को पूरी तरह इलेक्ट्रिक में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। थर्ड-जनरेशन Electric-Only Fiat 500 के लॉन्च के बाद कार मेकर्स ने अपने पोर्टफोलियो में बदलाव की योजना बनाई है।

loksabha election banner

जानकारी के लिए बदा दें Fiat 500 का पिछली जनरेशन का जो मॉडल था वो सामान्य ईंधन द्वारा संचलित था। यानि उसमें इंजन लगा हुआ था और वो वर्तमान समय में भी बिक्री के लिए मौजूद है, लेकिन जल्द ही इसे धीरे-धीरे बंद किया जा सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का को कहा जा रहा है कि कंपनी अपनी इस ईंधन से चलने वाली कार को अब बंद कर सकती है। Fiat का लक्ष्य ग्लोबल स्तर पर इलेक्ट्रिक कार बनाना, ईवी स्टेशन का निर्माण करना आदि है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में कंपनी की योजनाओं पर बोलते हुए Fiat और CMO के ओलिवियर फ्रेंकोइस, सीईओ, स्टेलंटिस ने कहा कि "नई Fiat 500 - Electric को अकेले लॉन्च करने का निर्णय वास्तव में COVID-19 से पहले लिया गया था। उस वक्त भी , हमें पता था कि दुनिया अब और 'समझौता' नहीं करेगी। वास्तव में, Lockdown में हमें प्राप्त हुई चेतावनियों से हमने ऐसी स्थितियाँ देखीं जिनकी कोई कभी कल्पना भी नहीं कर सकता है।" जैसे जंगल के जानवर कई शहरों की सड़कों पर घूमते दिखे। मानो ये पृथ्वी अपने प्राकृतिक रूप को हम से ले रही हो।"

आपको बता दें कि भारत सरकार ने भी यह लक्ष्य साधा है कि साल 2030 तक भारत के वाहनों को पूरी तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में तब्दील कर दें। वहीं Fiat के अलावा भी कई वाहन निर्माता कंपनियां हैं जिन्होंने साल 2030 तक ऑल इलेक्ट्रिक में परिवर्तित होने की उम्मीद जताई है। जिनमें Volvo और Mini इस प्रक्रिया में हैं। अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड ने इस अवधि तक पूरे यूरोपीय मार्केट में ऑल इलेक्ट्रिक में परवर्तित होने की ठान रखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.