Move to Jagran APP

साल भर ब्रिकी में गिरावट के बाद त्योहारों पर वाहन बाजार की लौटी रौनक, खुदरा बिक्री में हुई 29.32 की बढ़त: रिपोर्ट

वहीं नवरात्रि के दौरान हुए काफी पंजीकरण हुए थे लोग धनतेरस-दिवाली की अवधि के दौरान अपने सपनों के वाहनों को खरीदने के लिए अच्छी संख्या में बाहर आए हैं। इसके साथ ही ट्रैक्टर खंड में भी लगातार बढ़त देखा जा रही है।

By BhavanaEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 03:23 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 10:33 AM (IST)
साल भर ब्रिकी में गिरावट के बाद त्योहारों पर वाहन बाजार की लौटी रौनक, खुदरा बिक्री में हुई  29.32 की बढ़त: रिपोर्ट
वाहन सेल को दर्शाती प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो साभार: जागरण फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Novermber Retail Sales: साल भर ब्रिकी की मार झेल रहे ऑटो सेक्टर की नवंबर के महीने में खूब चांंदी रही। फेस्टिव सीजन ने नवंबर में भारत की ऑटोमोबाइल रिटेल बिक्री में 29.32 फीसदी की बढ़ोतरी की है। मंगलवार को यानी आज उद्योगों द्वारा जारी किए आंकड़ों से पता चलता है कि साल-दर-साल आधार पर बिक्री में बढ़त देखने को मिली है।

loksabha election banner

ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने जिन आंकड़ों को जारी किया है, उसके आधार पर नवंबर में वाहन पंजीकरण अक्टूबर में 14,13,549 इकाइयों से बढ़कर 18,27,990 इकाई हो गया है। अक्टूबर 2020 की तुलना में पिछले महीने वाहन पंजीकरण में 29.32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले महीने की तुलना में पैसेंजर व्हीकल में पंजीकरण में 4.17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, इसके साथ ही दोपहिया वाहनों  के पंजीकरण में 21.4 की कमी आई है। 

फाडा के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा कि "YoY के आधार पर नवंबर में खुदरा बिक्री 22,64,947 से 19.29 प्रतिशत घटकर 18,27,990 इकाई हो गई है। नवंबर के महीने में ऑटोमोबाइल उद्योग ने रिकवरी की सबसे अच्छी दरों में से एक को देखा है, क्योंकि नवंबर के बाद से एमओएम के आधार पर 29.32 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सकारात्मक गति देखी जा रही है,"

"गुलाटी के अनुसार 42 दिनों के उत्सव की अवधि में ब्रिकी में (-) 4.74 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जो उम्मीद से काफी कम है। वहीं नवरात्रि के दौरान हुए काफी पंजीकरण हुए थे, लोग धनतेरस-दिवाली की अवधि के दौरान अपने सपनों के वाहनों को खरीदने के लिए अच्छी संख्या में बाहर आए हैं। इसके साथ ही ट्रैक्टर खंड में भी लगातार बढ़त देखा जा रही है। पूरे परिवार की सुरक्षित यात्रा के लिए महामारी के डर से यात्री वाहनों की अच्छी बिक्री देखी गई है, और इसी के चलते ब्रिकी में 13.6 प्रतिशत की दर से इजाफा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.