Move to Jagran APP

Exclusive: Tata Motors के लिए डिजिटलीकरण बन गया है बिजनेस मॉडल का प्रमुख टूल - Vivek Srivatsa

डिजिटलीकरण पर Tata Motors के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट हेड - मार्केटिंग Vivek Srivatsa ने जागरण ऑटो को काफी विस्तार से जानकारी दी है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 02:08 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 02:08 PM (IST)
Exclusive: Tata Motors के लिए डिजिटलीकरण बन गया है बिजनेस मॉडल का प्रमुख टूल - Vivek Srivatsa
Exclusive: Tata Motors के लिए डिजिटलीकरण बन गया है बिजनेस मॉडल का प्रमुख टूल - Vivek Srivatsa

नई दिल्ली, अंकित दुबे। ऑटो सेक्टर के लिए डिजिटलीकरण एक प्रमुख टूल बनता जा रहा है और सभी कार कंपनियों ने अपकी कारों की बिक्री ऑनलाइन तरीके से शुरू कर दी है। इतना ही नहीं, कार कंपनियों ने अपने ग्राहकों को शोरूम जैसा अनुभव देने के लिए अपने प्रोडक्ट्स को वर्चुअल तरीके से पेश भी किया है। आने वाले कार लॉन्च और बड़े इवेंट्स के लिए भी कंपनियां वर्चुअल इवेंट्स और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की तैयारियां कर रही हैं। ऐसे में जागरण ऑटो ने डिजिटलीकरण पर विस्तार से बात करने के लिए Tata Motors के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट, हेड - मार्केटिंग, Vivek Srivatsa से खास बातचीत की है। तो आइए डालते हैं पूछ गए सवाल-जवाब पर एक नजर।

loksabha election banner

प्रश्न: ऑटो सेक्टर में डिजिटलीकरण का समग्र प्रभाव कैसा है? आपके अनुसार डिजिटलीकरण का भविष्य क्या है, खासकर कार खरीदने की प्रक्रिया में?

उत्तर: ऐतिहासिक रूप से डिजिटल का उपयोग सोशल मीडिया और विज्ञापन के पर्याय एक कम्युनिकेशन चैनल के रूप में किया गया है। हालांकि, हाल ही में एक साधन के रूप में डिजिटल अधिकांश मोटर वाहन OEM के लिए बिजनेस मॉडल के प्रमुख कम्पोनेंट्स में से एक बन गया है। वर्तमान महामारी ने कंपनियों के लिए डिजिटलीकरण को तेजी से अपनाने और अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए हर अवसर को लेने का एक आग्रह किया है और इसमें कंपनियां एक संपर्क रहित वातावरण बनाने पर जोर दे रही हैं।

आज का ग्राहक अपने दैनिक जीवन में उसी के व्यापक उपयोग के साथ-साथ टेक्नोलॉजी से अच्छी तरह से वाकिफ है। यह व्यवहार इन उपभोक्ताओं को कार खरीदने के लिए नए डिजिटल तरीके के अनुकूल बनाने में मुख्य स्रोत के रूप में काम करता है।

इस प्रवृत्ति का पालन करते हुए देश भर में ऑटोमोबाइल OEMs और उनके डीलर और सर्विस पार्टनर्स आज न केवल ग्राहकों के साथ बातचीत करते हैं बल्कि उनके प्रश्नों को हल करने के लिए भी डिजिटलीकरण का तरीका अपना रहे हैं। इसके साथ ही वाहनों की बिक्री भी ऑनलाइन कर रहे हैं। डिजिटली करण एक निरंतर यात्रा है और बहुत कुछ है जो अभी इस स्पेस में आने की उम्मीद है। आगे बढ़ते हुए कंपनियों को इस गति के साथ बने रहना चाहिए और डिटिलीकरण में ढलने के लिए आगे आने वाली चुनौतियों का सामना करना चाहिए।

प्रश्न: Tata Motors में डिजिटलीकरण को कैसे देखते हैं और कंपनी ने क्या पहल की हैं? पूर्ण रूप से डिजिटलीकरण के सामने क्या चुनौतियां हैं?

उत्तर: Tata Motors आज पूरी तरह डिजिटलीकरण यात्रा के बीच में है। डेटा एनालिटिक्स में निवेश करने के बाद कंपनी के लीडर्स समझते हैं कि डेटा डिजिटलीकरण की रीढ़ है। टाटा मोटर्स की एंड-टू-एंड यात्रा में मौजूदा सिस्टम और प्रक्रियाओं पूरी मरम्मत शामिल है। उदाहरण के लिए - डिजिटल टूल्स की मदद से हमारा हाइपरलोकल दृष्टिकोण, अत्यधिक विशिष्ट और भौगोलिक तरीके से भावी ग्राहकों को लक्षित करता है।

हम अपने डीलरों के लिए एक पूर्ण डिजिटल परिस्थितिकी प्लांट बनाने में भी मदद कर रहे हैं। उस समय तक और बदलते समय के साथ अनुकूलित करने के लिए हमारी बोली में, हमारे वाहनों की खरीद को अधिक सुविधाजनक बनाते हुए हमने हाल ही में ‘Click to Drive’ पोर्टल लॉन्च किया है - जो हमारे ग्राहकों के लिए बिक्री का अच्छा साधन है। यह प्लेटफॉर्म हमारे ग्राहकों को अपने घरों में सुरक्षित रहने के साथ टाटा के प्रोडक्ट्स के बारे में पूरी तरह जानकारी देता है। क्लिक टू ड्राइव को देश के सभी आउटलेट्स पर टाटा मोटर्स के सभी डीलरों के साथ एकीकृत किया गया है। इसके अलावा, हमारे पास इमेजिनेटर और हमारी वेबसाइट पर 360 डिग्री व्यूअर जैसे टूल्स भी हैं जो आपको एक बटन के क्लिक पर आपकी कार कस्टमाइज करने में मदद करते हैं और आपको कार का एक वर्चुअल टूर भी अंदर और बाहर से कराते हैं। ये सभी ग्राहकों को एक बेहतरीन साधन के रूप में प्रदान करते हैं जो वे कार की ऑनलाइन खरीदारी करते समय देख रहे होते हैं, जिससे उन्हें यह महसूस होता है कि वे शोरूम पर जाकर ही कार खरीद रहे हैं।

इसके अतिरिक्त हमारा डिजिटल अनुभव केवल कार खरीदने की प्रक्रिया तक ही सीमित नहीं है। हमारे पास टाटा मोटर्स सर्विस कनेक्ट (TMSC) नामक हमारा आधिकारिक सर्विस ऐप भी है, जो टाटा कार मालिकों के लिए एक अंतिम उपकरण के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें सर्विस से संबंधित विभिन्न कार्यों को सरल बनाने में मदद करता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग टाटा वाहनों के लिए बुनियादी रखरखाव और समस्या निवारण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका उपयोग सर्विस एप्वाइंटमेंट, PUC और इंश्योरेंस रिनुएवल, बैटरी और टायर के रिप्लेसमेंट आदि के लिए भी किया जा सकता है। इस एप में आपको सभी जानकारी जैसे वारंटी/AMC और इंश्योरेंस बेनिफिट्स के बारे में एक सिंगल पर मिल जाती है। इसके साथ ही ग्राहक लेटेस्ट न्यूज, ऑफर्स, स्कीम्स, सर्विस कैंप्स, नए प्रोडक्ट्स को भी एक्सेस कर सकते हैं।

प्रश्न: आप आगामी प्रोडक्ट्स के लिए डिजिटल लॉन्च और डिजिटल इवेंट्स के बारे में क्या सोचते हैं?

उत्तर: वर्चुअल इवेंट हमें नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करने की अनुमति देते हैं ताकि हमारे प्रोडक्ट को ग्राहकों के लिए अधिक विस्तृत और आसान तरीके से प्रदर्शित किया जा सके। बड़े इवेंट्स का आकर्षक बना रहता है, हम टाटा मोटर्स में आभासी घटनाओं को लेने के लिए तैयार हैं, क्योंकि वे मोटर वाहन उद्योग के लिए न्यू नॉर्मल का हिस्सा हैं।

प्रश्न: कोविड युग के दौरान और बाद के रिटेल मॉडल में क्या बदलाव होंगे? और डीलरशिप न्यू नॉर्मल में किस तरह ढल रहे हैं?

उत्तर: महामारी के दौरान डिजिटल बिक्री ने एक फ्रंट सील ले ली है, लेकिन ऑनलाइन मॉडल खरीदारी के पारंपरिक खुदरा मॉडल को पूरी तरह से रिप्लेस नहीं करता है। यह पारंपरिक संपर्क की आवश्यकता वाले भौतिक संपर्क की मात्रा को कम करने में मदद करेगा। हालांकि, शोरूम पर कार खरीदने, गाड़ी को टच और फील लेने का अनुभव ग्राहकों के लिए विशेष रूप से पहली बार अवास्तविक ही रहेगा। ऐसा कहने के बाद हम मानते हैं कि आने वाले दिनों में, दोनों रिटेलिंग मॉडल संभावित रूप से सह-अस्तित्व में रह सकते हैं और लंबे समय में एक दूसरे के जुड़े रहेंगे।

प्रश्न: आने वाले प्रोडक्ट्स के लॉन्च की समयरेखा कैसे प्रभावित हुई है?

उत्तर: कोविड-19 महामारी द्वारा उठाए गए वर्तमान परिदृश्य के कारण, प्रोडक्ट लॉन्च की समय सीमा अनिश्चित हो गई है। हम उचित समय में आवश्यक घोषणाएं करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.