Move to Jagran APP

Tesla अन्य वाहन निर्माताओं को बैटरी आपूर्ति के लिए खुली है: Elon Musk

Tesla Inc सीईओ Elon Musk ने मंगलवार को कहा कि कंपनी पावरट्रेन और बैटरी की आपूर्ति कर रही है। (फोटो साभार Tesla)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 01:09 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 01:09 PM (IST)
Tesla अन्य वाहन निर्माताओं को बैटरी आपूर्ति के लिए खुली है: Elon Musk
Tesla अन्य वाहन निर्माताओं को बैटरी आपूर्ति के लिए खुली है: Elon Musk

नई दिल्ली, रायटर्स। Tesla Inc के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर Elon Musk ने मंगलवार को कहा कि कंपनी पावरट्रेन और बैटरी की आपूर्ति कर रही और सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग के लिए खुली है। Tesla ने पहले Mercedes और Toyota Motor को अलग पार्टनरशिप डील के तहत बैटरी की आपूर्ति की है। विश्लेषकों और इंडस्ट्री के अधिकारियों का कहना है बैटरी विनिर्माण एक ऐसी फील्ड है जिसमें यूएस की इलेक्ट्रिक कार निर्माता अन्य पुराने ऑटोमेकर्स को टक्कर दे रही है।

loksabha election banner

Musk ने ट्विटर पर एक मैसेज में कहा कि "Tesla सॉफ्टवेयर के लाइसेंस के लिए खुली है और पावरट्रेन और बैटरी की आपूर्ति कर रही है। हम यहां सस्टेनेबल एनर्जी को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं न कि प्रतिद्वंद्वी को खत्म कर रहे हैं।"

यह अभी साफ नहीं हुआ है कि यह किस तरह की बैटरियों की आपूर्ति कर रहे हैं। Tesla वर्तमान में Panasonic Corp के साथ ज्वाइंट वेंचर चला रही है और चीन के Contemporary Amperex Technology (CATL) और साउथ कोरिया के LG Chem से भी बैटरी बनाती है। Tesla अपने "रोडरनर" प्रोजेक्ट के तहत अपने कैलिफोर्निया स्थित फ्रीमोंट प्लांट में खुद की बैटरी निर्माण सुविधा बनाने का प्लान बना रही है। बैटरियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) में सबसे ज्यादा महंगा और महत्वपूर्ण कंपोनेंट है।

साउथ कोरियन बैटरी एक्सपर्ट और Seojeong University के प्रोफेसर Park Chul-wan ने कहा कि ''इस आपूर्ति से ईवी स्टार्टअप मेकर्स के लिए प्रवेश बाधाएं कम हो सकती हैं। इससे पुराने ऑटोमेकर्स के लिए संभावित खतरा है, जिनके पास अपने खुद के प्लेटफॉर्म हैं।" उन्होंने कहा कि ''अगर यह रणनीति सफल होती है तो इससे ईवी मार्केट की टेस्ला पर निर्भरता बढ़ेगी।'' Musk ने हाल ही में आय सम्मेलन (Earnings Conference) में कहा कि Tesla के लिए असली ग्रोथ किफायती कीमत पर बैटरी सेल प्रोडक्शन है और कहा कि कंपनी Panasonic, CATL और LG Chem के साथ अपने बिजनेस को बढ़ाएगी। 2014 में Musk ने यह भी कहा कि Tesla दूसरों को सभी निर्माताओं द्वारा Electric Car में तेजी लाने की उम्मीद में अपने पेटेंट का इस्तेमाल करने की अनुमति देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.