Move to Jagran APP

Earth Energy EV इस साल भारत में लॉन्च करेगी 6 नये इलेक्ट्रिक वाहन, जानें क्या होगी खासियत

अर्थ एनर्जी भारत में ईवी बैटरियां बनाती रहेगी जो ईवी की लागत में कमी लाने का सबसे बड़ा कारण है। इस रणनीति से इलेक्ट्रिक वाहन के अंतिम मूल्य में बहुत ज्यादा कमी आती है। इस साल कंपनी 6 नये इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी में है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 05:48 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 07:06 AM (IST)
Earth Energy EV इस साल भारत में लॉन्च करेगी 6 नये इलेक्ट्रिक वाहन, जानें क्या होगी खासियत
Earth Energy EV लॉन्च करेगी नये इलेक्ट्रिक वाहन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय मूल के ऑटोमोटिव स्टार्टअप अर्थ एनर्जी ईवी ने इस साल बाजार में 6 नए कॉमर्शियल और नॉन-कॉमर्शियल वाहन उतारने की योजना का एलान किया है। कंपनी ने अपने बी2बी और बी2सी ग्राहकों के लिए 96 फीसदी स्वदेशी ई-वाहन के साथ भारतीय ईवी बाजार में धमाकेदार आगाज करने की योजना बनाई है। अर्थ एनर्जी भारत में ईवी बैटरियां बनाती रहेगी जो ईवी की लागत में कमी लाने का सबसे बड़ा कारण है। इस रणनीति से इलेक्ट्रिक वाहन के अंतिम मूल्य में बहुत ज्यादा कमी आती है।

loksabha election banner

कंपनी का मुंबई के बाहरी इलाके में एक अत्याधुनिक उत्पादन केंद्र है और यह बड़े पैमाने पर ओपन-एंडेड सुविधा युक्त इलेक्ट्रिक वाहन और ईवी चार्जर बनाने में लगी हुई है। अर्थ एनर्जी के वाहन सरकारी तथा निजी कंपनियों द्वारा स्थापित किए जा रहे सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के मुताबिक सभी मानकों का पालन करते हैं।

अपने मुंबई स्थित उत्पादन केंद्र के जरिये कंपनी ने इस साल 4,500 यूनिट इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ईवी बाजार को समृद्ध बनाने का लक्ष्य रखा है। अर्थ एनर्जी ईवी अपनी सालाना 65,000 यूनिट की क्षमता के साथ इस पश्चिमी प्रदेश में ग्रीनफील्ड उत्पादन केंद्र स्थापित करने के आखिरी दौर में भी पहुंच चुकी है। कंपनी अपने उत्पादन आंकड़ों में साल-दर-साल 23 फीसदी की सीएजीआर देखने की अपेक्षा कर रही है।

अर्थ एनर्जी ईवी के सीईओ और संस्थापक ऋषि शेंघानी ने अपना दृष्टिकोण जाहिर करते हुए कहा, ‘हम शानदार वाहन पेश करने तथा भरोसेमंद एवं किफायती इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की तकनीक अपनाने के लिए करीब साढ़े तीन वर्षों तक जीतोड़ मेहनत की है। भारतीय बाजार में हम ईवी वाहन अपनाने वालों की संख्या में जबर्दस्त वृद्धि देख रहे हैं। हमारे स्वदेशी वाहनों ने भारत में स्टीरियोटाइपिकल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए जमीन तैयार कर ली है। अर्थ एनर्जी ईवी की प्रस्तुति अनूठे तरीके से ईवी बाजार में उतरने की शुरुआत है।’

अर्थ एनर्जी इससे पहले निजी निवेशकों से निवेश प्राप्त कर चुकी है और वर्ष 2018 में स्मार्टसिटी दुबई एक्सलरेटर प्रोग्राम का हिस्सा रह चुकी है। इससे मिली वित्तीय मदद का अहम प्रतिभाओं की नियुक्ति, सेल्स नेटवर्क की मजबूती और संवर्धित डीईएम संबंधों के जरिये उत्पादन के लिए तैयार वाहन बनाने तथा मजबूत सप्लाई चेन बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया।

ऋषि शेंघानी द्वारा 2017 में शुरू अर्थ एनर्जी इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में नए कीर्तिमान गढ़ने की दिशा में आगे बढ़ रही है। कंपनी स्वदेश में ही इइलेक्ट्रिक वाहन के ज्यादातर पावर सॉल्यूशंस तथा कल-पुर्जे बनाने के लिए सिर्फ भारतीय ओईएम और विनिर्माताओं का इस्तेमाल करती है। सरकार की आत्मनिर्भर भारत मुहिम को गति देने की दिशा में कंपनी का यह पहला कदम है। अपने आधुनिक उत्पादों के जरिये अर्थ एनर्जी सुनिश्चित करती है कि बी2बी और बी2सी सेगमेंट में इसके इलेक्ट्रिक वाहन व्यावहारिक, किफायती और आसानी से स्वीकार्य बन सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.