Move to Jagran APP

Nissan Magnite Vs Kia Sonet: मैग्नाइट और सॉनेट में कौन सी बजट एसयूवी रहेगी आपके लिए बेस्ट, यहां पढ़ें कम्पैरिजन

Nissan Magnite और Kia Sonet को इसी साल मार्केट में उतारा गया है। इन दोनों ही कारों की कीमत काफी कम है साथ ही इनमें जबरदस्त फीचर्स को ऐड किया गया है जिसकी वजह से इन दोनों SUVs की जबरदस्त डिमांड आ रही है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 11:22 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 06:59 AM (IST)
Nissan Magnite Vs Kia Sonet: मैग्नाइट और सॉनेट में कौन सी बजट एसयूवी रहेगी आपके लिए बेस्ट, यहां पढ़ें कम्पैरिजन
मैग्नाइट और सॉनेट के बीच कम्पैरिजन (फोटो आभार: किआ और निसान)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है। ये एसयूवी कम कीमत में खरीदी जा सकती हैं और इनमें फीचर्स की कोई कमी नहीं होती है। भारत में ऐसी ही दो एसयूवी हैं Nissan Magnite और Kia Sonet जिन्हें इस साल मार्केट में उतारा गया है। इन दोनों ही कारों की कीमत काफी कम है साथ ही इनमें जबरदस्त फीचर्स को ऐड किया गया है जिसकी वजह से इन दोनों SUV's की जबरदस्त डिमांड आ रही है। अगर आप भी एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने का मन बना रहे हैं और इन दोनों कारों के बीच कन्फ्यूज हो रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए इन दोनों कारों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि मैग्नाइट और सॉनेट के बीच कौन सी एसयूवी आपके लिए परफेक्ट रहेगी।

loksabha election banner

इंजन और पावर: Nissan Magnite की बात करें तो भारत में इसे दो इंजन ऑप्शंस में उतारा गया है जिनमें 1.0 लीटर और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट शामिल हैं। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 71 bhp की मैक्सिमम पावर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है वहीं, इसका 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 99 bhp की मैक्सिमम पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है दोनों ही इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसके टर्बो पेट्रोल यूनिट में ऑप्शनल CVT ऑटोमैटिक यूनिट मिलता है, जो 152 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

Kia Sonet की बात करें तो इसमें दो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलता है अगर पेट्रोल इंजन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर व 1.0 लीटर टर्बो जीडीआई इंजन हैं। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर CRDi WGT और 1.5 L CRDi VGT इंजन लगाया गया है। ये एसयूवी 5 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड ऑटोमेटिक और 7 स्पीड DCT और 6 स्पीड (IMT) ट्रांसमिशन से लैस है।

फीचर्स: Nissan Magnite के फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, एंटी-रोल बार, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और रियर विंडो डिफॉगर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड, यानी बेस वेरियंट से मिलेंगे। साथ ही मैग्नाइट में ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, रियर-व्यू कैमरा, 360-डिग्री कैमरा, हिल स्टार्ट असिस्ट (HAS), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS), हाइड्रोलिक ब्रेक असिस्ट (HBA) और रिमोट की-लेस एंट्री को शामिल किया गया है।

Kia Sonet की बात करें तो इसमें डुअल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इंटीरियर फीचर्स की बात की जाए तो में 26.03cm टचस्क्रीन और 10.67cm कलर कलस्टर, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, स्मार्ट प्योर एयर प्यूरिफायर के साथ वायरस प्रोटेक्शन, मल्टी ड्राइव मोड्स और टैक्शन मोड्स और एमटी रिमोट इंजन स्टार्ट जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

कीमत: कीमत की बात की जाए तो Magnite को 4.99 लाख लाख और Kia Sonet को 6.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत है में खरीदा जा सकता है। हालांकि नये साल पर दोनों ही SUV's की कीमत में इजाफा किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.