CNG Car चलाने वाले इन 3 बातों का हमेशा रखें ख्याल, वरना सस्ते के चक्कर में लगेगा बड़ा झटका

CNG Car 3 Tips and Tricks अगर आपके पास भी सीएनजी कार है तो नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं उनको आप जरूर फॉलो करें इन उपायों को फॉलो करके आप किसी भारी दुविधा में पड़ने से बच सकते हैं।

Atul YadavPublish: Thu, 30 Jun 2022 11:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 07:07 AM (IST)
CNG Car चलाने वाले इन 3 बातों का हमेशा रखें ख्याल, वरना सस्ते के चक्कर में लगेगा बड़ा झटका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। CNG कार पेट्रोल-डीजल गाड़ी की तुलना में अधिक किफायती होती है। हालांकि, सीएनजी गाड़ियों का देखभाल भी अधिक करने की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप भी CNG कार चलाते हैं या फिर सीएनजी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। इस खबर के माध्यम से हम बताने जा रहे हैं उन उपायों के बारे में, जिसको फॉलो करके आप अपनी सीएनजी कार की लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

अथॉराइज्ड जगह से लगवाएं सिलेंडर

कई बार लोग कार खरीद लेते हैं, फिर उसमें सीएनजी फिट कराते हैं जो कि खतरनाक हो सकता है। बेहतर होगा कि कंपनी फिट सीएनजी कार खरीदें। अगर संभव नहीं है, तो बेहतर होगा कि अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर से ही कार में सीएनजी किट लगवाएं, क्योंकि जब आप अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर से कार में सीएनजी किट लगवाते हैं, तो आपको कंपनी एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, जिससे आप देशभर में किसी भी राज्य में सीएनजी कार लेकर जा सकते हैं।

चेक करें एक्सपाइयरी डेट

सीएनजी सिलेंडर की अपनी एक लाइफ होती है। जिसका हमेशा ख्याल रखना चाहिए। दरअसल सरकार की ओर से एक सीएनजी सिलेंडर की औसत लाइफ 15 साल निर्धारित की गई है। आमतौर पर इतनी ही लाइफ एक कार की मानी जाती है। लेकिन अगर आप लंबे वक्त तक कार चलाते हैं, तो सीएनजी कार के सिलेंडर को जरूर रिप्लेस करवा लें, वरना आपको नुकसान उठा सकते हैं।

समय पर कराएं जांच

सीएनजी सिलेंडर की हर तीन साल में अनिवार्य जांच करानी होती है। लेकिन कई बार लोग बिना जांच के सीएनजी सिलेंडर में फुल कराते रहते हैं, जिससे सिलेंडर में कार्बन बढ़ने की वजह से सिलेंडर की क्षमता कम हो जाती है। इससे सीएनजी सिलेंडर में कम सीएनजी फिल होती है। साथ ही सिलेंडर में लीके की वजह से कार में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती है।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept