Move to Jagran APP

CNG Car Mileage Tips : इन बातों का ध्यान रखकर बढ़ा सकते हैं अपनी CNG कार का माइलेज, बस करने होंगे ये काम

सीएनजी कारों का माइलेज काफी बढ़िया होता है लेकिन कई बार किन्हीं वजहों से या किसी लापरवाही के चलते कम हो जाता है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे सीएनजी कार के माइलेज को मेंटेंन रखने की कुछ आसान टिप्स।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 04:32 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 06:46 PM (IST)
CNG Car Mileage Tips : इन बातों का ध्यान रखकर बढ़ा सकते हैं अपनी CNG कार का माइलेज, बस करने होंगे ये काम
इन बातों का ध्यान रखकर बढ़ा सकते हैं अपनी CNG कार का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। CNG Car Mileage Tips: आजकल पेट्रोल और डीज़ल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में हर कोई अन्य ईंधन विकल्पों के बारे में सोच रहे हैं। बहुत से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं। लेकिन फिलहाल भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए व्यवस्था पर्याप्त नहीं हैं। जिस वजह से आज भी लोग सीएनजी कारें खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। सीएनजी कार सस्ती होने के साथ ही पर्यावरण के लिए भी अच्छा विकल्प है। लेकिन कई बार सीएनजी कार के माइलेज को लेकर लोग शिकायत करते हैं। बाहर से सीएनजी किट लगवाने से कार शुरु में अच्छा माइलेज देती है लेकिन धीरे-धीरे माइलेज पर असर पड़ने लगता है। आज अपने इस लेख के जरिये आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनसे आपकी कार का माइलेज बढ़ जाएगा।

loksabha election banner

ओरिजिनल पार्ट्स : अधिकतर ऐसा देखा जाता है कि कई बार लोग जरा से पैसों को बचाने के लिए किसी सर्टिफाइड स्टेशन की जगह किसी लोकल वेंडर से CNG लगवा लेते हैं। इससे होता ये है कि आपकी सीएनजी किट में वेंडर लोकल और सस्ते पार्ट्स लगा देता है। जिस वजह से कार के माइलेज पर सीधा असर पड़ता है। कंपनी से CNG किट लगवाने के सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसमें किट लगाते वक्त कंपनी के ओरिजिनल पार्ट्स को एक मानक के तहत बनाया जाता है। बकायदा उनकी टेस्टिंग की जाती है। वहीं लोकल वेंडर्स के यहां टेस्टिंग के बिना ही सीएनजी किट को कार में फिट कर दिया जाता है, जिससे कार के माइलेज पर तो असर पड़ता ही है साथ ही कार में से ज्यादा आवाज़ भी आने लगती है।

CNG किट की सर्विसिंग : कार की तरह ही उसमें फिट सीएनजी किट की सर्विस भी अनिवार्य है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपने सीएनजी किट बाहर से लगवाई है या कंपनी ने से फिट करवाई है। समय-समय पर उसकी जांच और सर्विसिंग बेहद जरूरी है। समय से सर्विस करवाने से कार के माइलेज में भी सुधार होता है समय पर सर्विस करवाने से आप आने वाले समय में होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं। गाड़ी की समय से सर्विस करवाने से उसके इंजन और गैस किट दोनों मेंटेन रहती हैं और कार का माइलेज भी शानदार निकलता है।

लीकेज की जांच : कई बार होता ये है कि जब आप किसी लोकट मैकेनिक से CNG किट फिट करवाते हैं, तो इससे गाड़ी पर काफी बुरा असर पड़ता है। कई बार CNG किट पुरानी हो जाती है या लोकल पार्ट्स खराब होने की वजह से सिलेंडर से जुड़ने वाले पाइप में लीकेज की परेशानी होने लगती है। जिस वजह से काफी गैस बर्बाद होने की संभावना रहती है और कार का माइलेज भी खराब हो सकता है। इसलिए कार से बढ़िया माइलेज लेने के लिए आपको समय-समय पर अपनी कार के सीएनजी सिलेंडर की लीकेज की जांच करवा लेनी चाहिए। यह सिर्फ न कार का माइलेज बढ़ाने के काम आएगा बल्कि इससे आप किसी तरह की दुर्घटना का शिकार होने से भी बच सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.