Move to Jagran APP

चीन में अगस्त माह में वाहनों की बिक्री में हुआ इजाफा

कोरोनाकाल के दौरान चीन की ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहनों की बिक्री में 11.6 फीसद का इजाफा हुआ है। (फोटो साभार China auto sales )

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 01:38 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 01:38 PM (IST)
चीन में अगस्त माह में वाहनों की बिक्री में हुआ इजाफा
चीन में अगस्त माह में वाहनों की बिक्री में हुआ इजाफा

नई दिल्ली, रायटर्स। भारत के पड़ोसी देश चीन ने अगस्त माह में ऑटोमोबाइल सेक्टर में ग्रोथ हासिल की है। अगस्त में चीन में ऑटो बिक्री एक साल पहले के मुकाबले 11.6 फीसद बढ़ी थी जो कि लगातार पांचवे महीने में है। दुनिया के सबसे बड़े वाहन बाजार में कोरोनोवायरस लॉकडाउन के यह असर हुआ था।

loksabha election banner

चीन एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (CAAM) के डाटा के अनुसार, बीते माह 2.19 मिलियन वाहनों की बिक्री हुई। कुल मिलाकर बिक्री की बात की जाए तो यह साल के पहले आठवे महीने तक 9.7 फीसद कम हुई है, जिसमें कुल मिलाकर 14.55 मिलियन वाहन बिके। न्यू एनर्जी व्हीकल (NEV) बिक्री की बात की जाए तो चीन में इसमें 25.8 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 109,000 यूनिट्स बिकी हैं। ग्लोबल ऑटोमेकर्स के लिए यह अच्छा संकेत है, जिन्होंने बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल में काफी निवेश किया है।

CAAM को उम्मीद है कि इस साल NEV की 1.1 मिलियन वाहनों की बिक्री बीते साल के मुकाबले करीब 11 फीसद कम होगी। NEV में बैटरी इलेक्ट्रिक, प्लग इन गैसोलिन इलेक्ट्रिक हाइब्रिड और हाइड्रोजन फ्यूल बिक्री व्हीकल शामिल हैं। ट्रक और अन्य कमर्शियल वाहनों की बात की जाए जो कि मार्केट में करीब एक चौथाई हिस्सा लेती है। इंफ्रास्ट्रक्चर में सरकार द्वारा निवेश और सख्त उत्सर्जन नियमों का पालन करने के लिए खरीदारों को नए वाहनों में अपग्रेड के बाद 41.6 फीसद बढ़ी।

पैसेंजर व्हीकल की बात की जाए तो इसकी बिक्री में 6 फीसद का इजाफा हुआ। अगस्त में बिक्री में ग्रोथ की जानकारी देने वाली ऑटोमोबाइल कंपनियों में Geely Automobile Holdings लिमिटेड और Toyota Motor है। वहीं जनरल मोटर्स के लोकल वेंचर ने बीते माह बिक्री में गिरावट दर्ज की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.