Move to Jagran APP

Cheapest Upcoming SUVs : सिट्रोएन CC-21 से लेकर टाटा HBX तक भारत में लांच होंगी ये धांसू छोटी एसयूवी, जानें इनकी खासियत

देश में सबसे ज्यादा एसयूवी कारों को ग्राहकों का प्यार मिल रहा है। ऐसे में कार निर्माताओं के बीच होड़ लगी है कि कौन ज्यादा सस्ती एसयूवी को लांच करेगा। आइये आपको बताते हैं आने वाली सबसे सस्ती एसयूवीज के बारे में जो भारत में लांच होने वाली हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 10:32 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 10:32 AM (IST)
Cheapest Upcoming SUVs : सिट्रोएन CC-21 से लेकर टाटा HBX तक भारत में लांच होंगी ये धांसू छोटी एसयूवी, जानें इनकी खासियत
सिट्रोएन CC-21 से लेकर टाटा HBX तक भारत में लांच होंगी ये धांसू छोटी एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में वाहनों की सेल्स रिपोर्ट्स इस बात का खुलासा करती हैं कि देश में सबसे ज्यादा लोग एसयूवी सेग्मेंट को पसंद कर रहे हैं। ऐसे में हर वाहन निर्माता कंपनी का एसयूवी सेग्मेंट पर फोकस करना लाज़िमी हो जाता है। एसयूवी सेग्मेंट में ज्यादातर ग्राहकों की पहली पसंद कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें या एंट्री लेवल एसयूवी कारें हो गई हैं। इसी वजह से कई देश-विदेश की वाहन निर्माता कंपनियां इस दिशा में काम कर रही हैं और जल्द ही अपनी छोटी एसयूवीज़ को भारतीय बाज़ार में पेश करने जा रही हैं, आइये एक नज़र डालते हैं भारत में लांच होने वाली अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी पर जिन पर उनके निर्माताओं को भरोसा है कि यह ग्राहकों को आकर्षित करने में जरूर कामयाब होंगी।

loksabha election banner

Citroen CC21 : इस लिस्ट में पहला नाम फ्रांसिसी वाहन निर्माता कंपनी सिट्रोएन की तरफ से आने वाली Citroen CC21 का है। मार्च में कंपनी ने भारत में दस्तक देते हुए अपनी पहली प्रीमियम एसयूवी सिट्रोएन सी-5 को लांच किया था। 2021 के त्योहारी सीजन के दौरान आने वाली सिट्रोएन सीसी21। सीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित यह मॉडल भारत का पहला फ्लेक्सी फ्यूल व्हीकल होने की संभावना है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि CC21 को एथनॉल ब्लेंड्स (27% से 100% तक) के साथ 1.2L पेट्रोल मोटर के साथ पेश किया जा सकता है। पेट्रोल यूनिट 118bhp पावर और 150Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी। गियरबॉक्स की बात करें तो ये मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसका डिज़ाइन C3 Aircross और C5 Aircross जैसी बड़ी Citroen कारों से प्रेरित होगा। CC21 अपने क्यूबेड प्रोग्राम के तहत ब्रांड का पहला मॉडल होगा। इसकी कीमत 5-6 लाख रुपये तक हो सकती है।

Hyundai AX1 : साउथ कोरियन कंपनी Hyundai अब अपनी नई माइक्रो एसयूवी AX1 (कोडनेम) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कुछ दिनों पहले कंपनी ने अपनी इस माइक्रो एसयूवी का एक टीजर भी जारी किया था, जिसमें इसकी हेडलाइट और लेटलाइट्स देखने को मिली थी। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी, जिस पर Santro का निर्माण किया गया था। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। जो कि कंपनी की मशहूर हैचबैक कार ग्रांड आई10 में भी इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 83 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसे 4.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है।

Tata HBX : Tata HBX: टाटा मोटर्स दिवाली 2021 से पहले एचबीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित अपनी सबसे छोटी एंट्री लेवल एसयूवी कार को लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स का कहना है कि कंपनी इस कार को Tata Timero नाम दे सकता है। इस कार की कीमत लगभग 5 लाख रुपये से 8 लाख रुपये होगी। बताते चलें, कि इस नए मॉडल की लंबाई करीब 3.8 मीटर होगी और इसमें 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसे एक डीज़ल इंजन के साथ भी पेश कर सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.