Move to Jagran APP

Cheapest Electric Car: ये हैं देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत महज 9.5 लाख रुपये से शुरू, सिंगल चार्ज में चलती हैं 213km

इन गाड़ियों के अलावा मार्केट में Hyundai Kona MG Zs EVTata Nexon EV भी उपलब्ध हैं लेकिन चार्जिंग की समस्या के चलते ग्राहक अभी इलेक्ट्रिक वाहन लेने से कतराते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 10:38 AM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 12:02 PM (IST)
Cheapest Electric Car:  ये हैं देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत महज 9.5 लाख रुपये से शुरू, सिंगल चार्ज में चलती हैं 213km
Cheapest Electric Car: ये हैं देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत महज 9.5 लाख रुपये से शुरू, सिंगल चार्ज में चलती हैं 213km

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Cheapest Electric Cars: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में लगातार इजाफा हो रहा है। जिसके पीछे बड़ी वजह पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम के साथ प्रदूषण स्तर को कम करना है। अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक कार लेने पर विचार कर रहे हैं, तो बता दें, वर्तमान में Tata Motors से लेकर Mahindra तक की कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां बाजार में मौजूद हैं। जो एक शानदार ड्राइविंग रेंज के साथ आती हैं। आइए विस्तार से बताते हैं, इनकी पूरी जानकारी:

loksabha election banner

Tata Tigor EV: हमारी सूची के पहली कार Tata Motors की Tigor EV है। जिसका अपडेटेड वर्जन कंपनी ने हाल ही में भारत में लॉन्च किया है, यह कार तीन वेरिएंट्स XE +, XM + और XT + में उपलब्ध है। टाटा टिगॉर ईवी की कीमत 9.44 लाख रुपये से शुरू होती है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस कार की कीमत कमर्शियल और प्राइवेट बायर्स के लिए अलग अलग रखी गई है।

जिसके प्राइवेट बायर्स के लिए इसकी कीमत 12.59 लाख रुपये से शुरू होती है। टिगॉर ईवी में 21.5kWh के बैटरी पैक और 72V मोटर का प्रयोग किया गया है। बता दें, यह कार सिंगल चार्ज में 213किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।

Mahindra E Verito: देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की Mahindra E Verito भी कम कीमत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कार है। इस कार की कीमत 9.5 लाख रुपये से शुरू होती है। जिसे कंपनी दो वैरिएंट D4 और D6 में पेश करती है। बता दें, यह कार महिंद्रा की वेरिटो सेडान पर आधारित है। इस कार में 72V इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है। जो 41PS की पावर और 91Nm का टार्क जेनरेट करता है। ड्राइविंग रेंज की बात करें तो यह कार सिंगल चार्ज में 120 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। जिसकी टॉप स्पीड 86 किमी प्रति घंटे की है।

निष्कर्ष : इन गाड़ियों के अलावा मार्केट में हुंडई कोना, एमजी जेडएस, टाटा नेक्सॉन आदि भी उपलब्ध हैं, लेकिन कीमत और चार्जिंग की समस्या के चलते ग्राहक अभी इलेक्ट्रिक वाहन लेने से डरते हैं। हालांकि आने वाले समय में इन समस्याओं के समाधान के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में खासा इजाफा देखने को मिलेगा। फिलहाल अगर आप कम कीमत में एक सस्ती कार की तलाश कर रहे हैं। तो यहां मौजूद दोनों गाड़ियों में से चुन सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.