Move to Jagran APP

32.26km/kg का माइलेज देती हैं देश की दो सबसे सस्ती CNG कार, कीमत 4.33 लाख से शुरू

Maruti Suzuki की Alto S-CNG और Alto K10 S-CNG देश की सबसे सस्ती सीएनजी कारों में से एक हैं यहां इनके बारे में जानिए। (फोटो साभार Maruti Suzuki)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 02:50 PM (IST)
32.26km/kg का माइलेज देती हैं देश की दो सबसे सस्ती CNG कार, कीमत 4.33 लाख से शुरू
32.26km/kg का माइलेज देती हैं देश की दो सबसे सस्ती CNG कार, कीमत 4.33 लाख से शुरू

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल और डीजल के मुकाबले CNG से चलने वाली कारें ज्यादा किफायती होने के साथ-साथ ज्यादा माइलेज भी देती हैं और साथ ही साथ यह पर्यावरण के लिए भी ठीक होती हैं। अगर आप कोई नई CNG कार खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो हम आपको इंडियन मार्केट में मौजूद दो सबसे सस्ती कारों के बारे में बता रहे हैं। आइए यहां इन दोनों के बारे में के बारे में बेसिस जानकारी लेते हैं।

loksabha election banner

Maruti Suzuki Alto S-CNG: Maruti Suzuki की ये एक इको-फ्रैंडली कार है, जिसमें Maruti Suzuki की S-CNG technology दी गई है। यहा कार 6000 Rpm पर 40.36 Hp की पावर और 3500 Rpm पर 60 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इस कार के टैंक की कैपेसिटी 60 लीटर (Water equivalent filling capacity) है। सबसे जरूरी और अहम बात की यह माइलेज कितनी देती है तो मारुति सुजुकी की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, Alto S-CNG 31.59 km/kg का माइलेज दे सकती है। नई Alto S-CNG में फैक्ट्री फिटेड S-CNG किट दी गई है जो कि लीक प्रूफ है डिजाइन वाली है, जिससे सेफ्टी रहती है। इसी के साथ नई Alto S-CNG ड्यूल इंटरडिपेंडेंट ECU और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के साथ आती है, जिसके जरिए यह स्मूथ पिकअप लेती है और ड्राइविंग शानदार रहती है और परफॉर्मेंस भी सुपिरियर रहता है। कीमत की बात की जाए तो Maruti Suzuki Alto S-CNG की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 4.33 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki K10 S-CNG: सबसे पहले पावर की बात की जाए तो में 1.0 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 3500 Rpm पर 78 Nm का टॉर्क और 6000 Rpm पर 58.33 Hp की पावर जेनरेट करता है। इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो इसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो Maruti Suzuki K10 S-CNG में ड्राइवर-साइड एयरबैग, स्मार्ट रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और ईबीडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जिसके चलते Alto K10 S-CNG मार्केट में उपलब्ध बेस्ट और सेफ कॉम्पैक्ट हैचबैक बनती है। माइलेज की बात करें तो कंपनी की ऑफिशियल साइट के अनुसार, 32.26 km/kg का माइलेज दे सकती है। कीमत की बात की जाए तो Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 4.40 लाख रुपये है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.