Move to Jagran APP

Maruti Suzuki के पूर्व MD जगदीश खट्टर के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस

Maruti Suzuki के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर के खिलाफ सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक से लोन लेकर न चुकाने के आरोप में केस दर्ज किया है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 05:31 PM (IST)
Maruti Suzuki के पूर्व MD जगदीश खट्टर के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस
Maruti Suzuki के पूर्व MD जगदीश खट्टर के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर के खिलाफ सीबीआई ने धोखाधड़ी का केस दायर किया है। एफआईआर के अनुसार, जगदीश खट्टर और उनकी कंपनी कारनेशन पर पंजाब नेशनल बैंक से 110 करोड़ रुपये का लोन लेकर न चुकाने का आरोप है। पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत के आधार पर सीबीआई ने खट्टर और उनकी कंपनी पर केस दर्ज किया है।

loksabha election banner

Maruti Suzuki के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर ने 1993 में मारुति सुजुकी को ज्वाइन किया और 2007 इससे जुड़े रहे। खट्टर ने 2007 में मारुति के एमडी के पद से इस्तीफा दिया था। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कारनेशन की शुरुआत की। यह कंपनी कारों की सर्विस और सेकेंड हैंड कारों के सेल्स एंड बाय के बिजनेस करती है।

एफआईआर में कहा गया है कि खट्टर ने अपनी पेंशन के बाद कार्नेशन रिएल्टी प्राइवेट लिमिटेड और कार्नेशन ब्रोकिंग को लॉन्च किया। इसके लिए उन्होंने 2009 में 170 करोड़ रुपये का लोन लिया। 2015 में लोन को NPA घोषित किया गया जो कि 2012 से प्रभावित था। कारनेशन को कई ब्रांडों की कार सर्विसिंग और रिपेयरिंग आउटलेट के रूप में शुरू किया गया था। साथ-साथ यह कंपनी सेकेंड हैंड कारों की बिक्री और खरीद का भी काम करती है।

एजेंसी ने एफआईआर में कहा कि बैंक से आरोपी ने बेईमानी और धोखे से कर्ज लिया। बैंक की मंजूरी के बिना माल को बेच दिया और उन फंडों को डायवर्ट कर दिया। इससे खुद को फायदा पहुंचाने के लिए बैंक को नुकसान पहुंचाया। जांच एजेंसी ने यह भी आरोप लगाया है कि पीएनबी की फॉरेंसिक ऑडिट में पाया गया कि खट्टर ने बैंक की पूर्व स्वीकृति के बिना सिर्फ 66.52 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति बेची थी।

यह भी पढ़ें: नई कार खरीदने का है प्लान तो थोड़ा और कर लीजिए इंतजार, अगले लॉन्च होंगी ये 5 शानदार कारें

यह भी पढ़ें:सेकेंड हैंड कार खरीदते वक्त ये गलती पड़ सकती है भारी, जरूर रखें ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.