Move to Jagran APP

सितंबर में भी जारी रहा कारों और बाइक की बिक्री में गिरावट का सिलसिला, जानें किसकी घटी कितनी सेल्स

सितंबर 2019 में भी ऑटोमोबाइल सेक्टर में बिक्री में कमी का दौर जारी रहा है। मारुति सुजुकी से लेकर हुंडई टाटा मोटर्स महिंद्रा और टोयोटा जैसी कंपनियों की बिक्री घटी है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 09:49 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 09:49 AM (IST)
सितंबर में भी जारी रहा कारों और बाइक की बिक्री में गिरावट का सिलसिला, जानें किसकी घटी कितनी सेल्स
सितंबर में भी जारी रहा कारों और बाइक की बिक्री में गिरावट का सिलसिला, जानें किसकी घटी कितनी सेल्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल सेक्टर में बिक्री में कमी का सिलसिला सितंबर, 2019 में भी जारी रहा। देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री में 24 फीसद की गिरावट आई है। दूसरी बड़ी कार कंपनी हुंडई की घरेलू बिक्री में 14.8 फीसद की गिरावट हुई है। महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री में 21 फीसद, टाटा मोटर्स की बिक्री में 48 फीसद, टोयोटा की बिक्री में 17 फीसद, होंडा कार्स की बिक्री में 37 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है।

prime article banner

कार बाजार की तरह दोपहिया वाहन बाजार भी ग्राहकों के इंतजार में है। बजाज ऑटो की बिक्री में 20 फीसद तो टीवीएस मोटर्स की बिक्री में 25 फीसद की गिरावट हुई है। हालांकि दोपहिया वाहन बाजार में बहुत कम हिस्सेदारी रखने वाली सुजुकी मोटरसाइकिल की बिक्री 2.11 फीसद बढ़ी है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के ट्रैक्टरों की बिक्री 2 फीसद घटी है। कंपनी को निर्यात बाजार में बड़ा झटका लगा है क्योंकि वहां 41 फीसद का कमी दर्ज की गई है। कंपनी को उम्मीद है कि बेहतर मानसून के बाद फेस्टिवल सीजन में बिक्री रफ्तार पकड़ेगी।

सितंबर में बिक्री घटने के पीछे देश के कई इलाकों में भारी बारिश को एक अहम वजह माना जा रहा है। उधर, वाणिज्यिक वाहन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी अशोक लेलैंड ने बताया है कि उसके वाहनों की बिक्री में 55 फीसद घटी है। सितंबर में कंपनी सिर्फ 8,780 वाहनों की बिक्री कर सकी है। मारुति सुजुकी ने बताया है कि सितंबर में उसने 1,22,640 कारों की बिक्री की है। सितंबर, 2018 में कंपनी ने 1,62,290 कारों की बिक्री की थी। इसमें निर्यात भी शामिल है। निर्यात को अलग हटा दें तो घरेलू बिक्री में गिरावट की दर बढ़ कर 26.7 फीसद हो जाती है। हुंडई ने निर्यात के मोर्चे पर बेहतर प्रदर्शन किया है। कंपनी के निर्यात में 13.5 फीसद का इजाफा हुआ है। यही वजह है कि कुल बिक्री में सिर्फ 8.1 फीसद की कमी हुई है।

यह भी पढ़ें: 125cc Scooter खरीदने का है प्लान तो जानें Activa 125 ज्यादा पावरफुल है या Suzuki Burgman Street

यह भी पढ़ें: Hero HF Deluxe vs TVS Star City+: खरीदने के लिए कौन सी Bike रहेगी बेस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.