Move to Jagran APP

किस तरह कार की बॉडी को सुरक्षा देती हैं टेफलोन और सिरेमिक कोटिंग, जानिये इसके फायदे और नुकसान

Car Tips अपनी कार को सालों साल नया बनाए रखने के लिए कई लोग उसकी एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन करते हैं। जिसके लिए अक्सर लोग कार पर शाइनिंग बनाए रखने के लिए उस पर सिरेमिक कोटिंग या टेफलोन कोटिंग करवा लेते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 09:09 AM (IST)
किस तरह कार की बॉडी को सुरक्षा देती हैं टेफलोन और सिरेमिक कोटिंग, जानिये इसके फायदे और नुकसान
किस तरह कार की बॉडी को सुरक्षा देती हैं टेफलोन और सिरेमिक कोटिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार हो या बाइक कई लोग अपने वाहन की एक्स्ट्रा केयर करना पसंद करते हैं। जिस वजह से वाहन को एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन देने के लिए उस पर कोटिंग करवाते हैं, जिससे गाड़ी की बॉडी की लाइफ लंबे वक्त तक शानदार बनी रहे। लेकिन बहुत सारे लोग अक्सर इस असमंजस में रहते हैं कि कार पर कौन-सी कोटिंग करवाई जाए। क्योंकि बाज़ार में वाहनों पर दो तरीके की कोटिंग होती है सेरेमिक और टेफलोन कोटिंग। आप भी अगर इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि अपने वाहन पर किस तरह की कोटिंग करवाई जाए तो आज हम अपने इस लेख में आपकी ये दुविधा दूर करने की कोशिश करेंगे। साथ ही आपको बताएंगे की आपके वाहन के लिए कौन-सी कोटिंग ज्यादा बेहतर रहेगी। 

loksabha election banner

टेफलोन कोटिंग : टेफलोन कोटिंग के लिए इसके कैमिकल को पूरी कार सॉफ्ट साफ कपड़े से लगाया जाता है। इस कैमिकल में काफी दुर्गंध होती है। लेकिन  कार पर अप्लाई करने के बाद एक बार जब ये सूख जाता है तो दुर्गंध खत्म हो जाती। कार पर टेफलोन केमिकल को लगाने के बाद उसको सुखाया जाता है। टेफलॉन के अच्छी तरह से कार के ऊपर लग जाने के बाद कार को तबतक कपड़े से पोछा जाता है जब तक कि एक शाइनिंग लेयर न दिखई देने लगे। यह एक प्रोफेशनल प्रोसेस है इसलिए इसका प्रयास खुद न करें। कई बार कपड़े से रगड़ कर साफ करने की जगह इसमें पॉलिशिंग इक्यूपमेंट का प्रयोग करते हैं। जिससे की गाड़ी पर जल्द शाइन आ जाए।

टेफलोन कोटिंग के फायदे और नुकसान: टेफलोन कोटिंग के बाद कार का पेंट शाइन करने लगता है। इतना ही नहीं हल्के-फुल्के स्क्रैच भी दिखाई नहीं देते हैं। अगर इसे कार पर बार-बार करवाया जाए तो उसके पेंट की लाइफ भी ज्यादा हो जाती है। यह कार को रस्ट से बचाने के काम भी आती है,  ऐसी जगह पर तो खासतौर पर इसको करवाना चाहिए जहां के मौसम में उमस ज्यादा होती है। वहीं नुकसान की बात करें तो टेफलॉन कोटिंग की चमक बमुश्किल दो महीने टिकती है, फिर यह फीकी पड़ने लगती है। रस्ट से यह ज्यादा से ज्यादा छह महीने तक बचाती है।

सिरेमिक कोटिंग: सिरेमिक पेंट (Ceramic Paint) एक तरह से कार की बॉडी के पेंट पर शील्ड की तरह काम करता है। यह आपकी कार की बॉडी पेंट को न केवल मानसून में सुरक्षित रखता है बल्कि यह बॉडी को धूल और धूप से भी बचाता है। बरसात का पानी सीधे तौर पर कार की बॉडी पर ही पड़ता जिसका बुरा असर बॉडी पेंट पर भी देखने को मिलता है। सेरेमिक कोटिंग की मदद से आप अपनी गाड़ी को इन तमाम दिक्कतों से बचा सकेंगे। 

सिरेमिक कोटिंग के फायदे और नुकसान: इस कोटिंग के बाद कार में नई चमक आ जाती है। यह स्क्रैच, धूल, जंग जैसी तमाम चीजों से बचाती है। मौसम से कार पेंट को बचाती है, यहां तक कि एसिड रेन से भी। कम से कम दो साल गाड़ी पर टिकी रहती है। इसके नुकसान की बात करें तो यह एक बेहद महंगा सौदा है, जितनी बड़ी कार, उतना ही बड़ा खर्चा। अगर आपकी कार पर डेंटिंग-पेंटिंग पहले से हो चुकी है, तो इसका उस हिस्से पर लग पाना मुश्किल होता है। अगर डेंटिंग-पेंटिंग का काम अच्छा हुआ है तो सिरेमिक कोटिंग टिकी रहेगी,वरना पेंट सहित उखड़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.