Move to Jagran APP

Car Tips: इस तरह स्टार्ट कर सकते हैं पुरानी बंद पड़ी कार, बस इन बातों का रखें ध्यान

पुरानी कारें ज्यादा दिन खड़ी रहने पर बंद पड़ जाती हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण उनकी बैटरी का डिस्चार्ज होना होता है। ऐसे में आपको धक्का लगाना पड़ता है। लेकिन कार को धक्का लगाने के साथ कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिये ताकि कार आसानी से स्टार्ट हो जाए।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 03:39 PM (IST)
Car Tips: इस तरह स्टार्ट कर सकते हैं पुरानी बंद पड़ी कार, बस इन बातों का रखें ध्यान
इस तरह स्टार्ट कर सकते हैं पुरानी बंद पड़ी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार रखने वाले लोग इससे होने वाले लाभ के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। सर्दी, गर्मी, बरसात हर मौसम में आपकी कार आपको सफर के दौरान सुरक्षित रखती है। लेकिन आखिर मशीन तो मशीन ही है किसी भी वक्त बंद हो सकती है। इसलिए अगर आप कार लेकर कहीं जा रहे हैं तो आपको उसके बारे में थोड़ी जानकारी होना अनिवार्य हैं वरना आपकी पुरानी गाड़ी खराब होने पर आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे यदि रास्ते में आपकी कार बंद हो जाती है तो आप उसे स्टार्ट करने के लिए आपको धक्का लगाने के साथ किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिये जिससे आप अपनी कार को स्टार्ट कर सकें।

loksabha election banner

पूरी तरह दबाएं क्लच: यदि आप सफर पर जा रहे हैं और बीच रास्ते में या घर से निकलते वक्त ही आपकी कार बंद हो जाती है, तो ये दिक्कत बैटरी की हो सकती है। अमूमन ऐसी परिस्थिति तब बनती हैं जब कार काफी समय से खड़ी हो। ऐसे में आपको कार स्टार्ट करने के लिए पहले उसकी बैटरी को चार्ज करना पड़ता है। बैटरी को कार के चलने लायक तुरंत चार्ज करने का सबसे अच्छा तरीका है उसे धक्का लगवाया जाए। लेकिन कार को धक्का लगवाते वक्त आपको एक तो उसका इग्निशियन ऑन रखना चाहिये और दूसरी बात गाड़ी फर्स्ट गियर में लेकर पूरा क्लच दबाना चाहिये जिससे की जब आप उसे छोड़े तो कार में एक करेंट पैदा हो जाए और वो स्टार्ट हो सके।

झटके से छोड़ें क्लच: धक्का लगने पर जैसे ही कार रफ्तार पकड़े वैसे ही इटके से क्लच छोड़ दें। इससे ड्राइवर को कार के अंदर हल्का झटका जरूर महसूस होगा, लेकिन इससे कार स्टार्ट हो जाएगी। धक्का मारकर कार स्टार्ट करते वक्त छोटी-छोटी चीज़ें हैं जिनका ध्यान जरूर रखना चाहिये उदाहरण के तौर पर जब तक धक्का लगने पर कार रफ्तार न पकड़ ले, तब तक क्लच न छोड़ें। अगर ऐसा किया तो आपकी और धक्का लाने वालों की पूरी मेहनत के बावजूद कार स्टार्ट नहीं होगी और सभी की मेहनत बेकार हो जाएगी। इस तरह धक्का लगाकर कार को आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं

बैटरी से कनेक्ट तारों की जांच करें: कई बार लोग यह सोचते रह जाते हैं कि कार की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है, लेकिन परेशनाी कुछ और ही निकलती है। इसलिए कार में धक्का लगाने से पहले कार के इंजन को स्टार्ट मोड पर रखें। उसके बाद देखें कि बैटरी से कनेक्ट तार ठीक तरह से लगे हैं या नहीं। कभी-कभी बैटरी के तारों पर कार्बन जमने के कारण धक्का मारने के बाद भी वह स्टार्ट नहीं होती है। अब अगर सभी तार ठीक तरीके से लगे हैं और कार की बैटरी भी फुल चार्ज है तो ड्राइविंग सीट पर बैठकर सबसे पहले हैंडब्रेक को नीचे कर लें ताकि कार ब्रेक फ्री हो जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.