Move to Jagran APP

Car Driving Tips : लंबे सफर के दौरान भी थकान नहीं होने देते कार के ये फीचर्स, इनके बारे में आज ही जान लें

Car Driving Tips आजकल हर कोई कम बजट पर एक बेहतरीन फीचर्स से लैस कार खरीदना चाहता है। आज हम आपको बता रहें हैं कार के उन फीचर्स के बारे में जो लंबे सफर पर आपको थकान महसूस नहीं होने देते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 11:13 PM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 08:02 AM (IST)
Car Driving Tips : लंबे सफर के दौरान भी थकान नहीं होने देते कार के ये फीचर्स, इनके बारे में आज ही जान लें
लंबे सफर के दौरान भी थकान नहीं होने देते कार के ये फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप एक ट्रैवल लवर इंसान हैं और अपने पर्सनल वाहन से लंबे सफर करना पसंद करते हैं तो आपको पता होगा कि इस दौरान कई बार काफी ज्यादा थकान हो जाती है और ड्राइविंग करना काफी मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि थकान की वजह से नींद भी आने लगती है। ऐसे में आप अगर ध्यान ना दें तो एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। दरअसल ड्राइविंग के दौरान थकान ना हो इसलिए कार निर्माता कंपनियां कुछ खास फीचर्स तैयार करती हैं। इन फीचर्स का काम लंबी ड्राइविंग के दौरान आपको थकान से बचाना होता है। आज हम आपको कार में मिलने वाले ऐसे भी कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी ड्राइव को आसान बना देते हैं।

loksabha election banner

क्रूज कंट्रोल : क्रूज कंट्रोल एक ऐसा फीचर है जो कारों में लंबे सफर के गियर बदलने और एक्सेलरेटर प्रेस करने की झंझट से छुटकारा देता है जिससे आप आराम से ड्राइविंग कर सकते हैं और आपको थकान नहीं होती है। दरअसल इसका मेनली उपयोग हाइवे पर या कई किलोमीटर्स तक खाली सड़कों पर किया जा सकता है। कार को एक निश्चित स्पीड पर चलाकर आप क्रूज़ कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बाद आपको न क्लच दबाने की जरूरत है और एक्सेलरेटर दबाना पड़ेगा कार खुद ही आपकी सेट की हुई स्पीड मेंनटेन करती रहेगी। जब तक आप ब्रेक नहीं दबाते हैं याद रखिये ब्रेक का इस्तेमाल करते ही क्रूज़ कंट्रोल अपने आप कट हो जाता है

कूलिंग सीट्स : कूलिंग सीट्स को भारत में इंट्रोड्यूज हुए दो साल का समय बीत चुका है। दरअसल ये सीट्स कार के एयर कंडीशनर से हटकर कूलिंग देती हैं। कूलिंग सीट्स ज्यादातर फ्रंट सीट्स पर ऑफर की जाती हैं और इनमें सीट पर ही फैन लगे होते हैं जो एयर कंडीशनर से भी तेज गति से कूलिंग शुरू कर देते हैं और आपको गर्मी का एहसास नहीं होता है। अभी ये फीचर सिर्फ प्रीमियम कारों में ऑफर किया जा रहा है।

कार के जरूरी सेंसर्स और ऑटोमेटिक फीचर्स : दरअसल आज कल के दौर में कार में कई जरूरी सेंसर्स और ऑटोमेटिक फीचर्स आते हैं जो आपको बार-बार बटन दबाने के झंझट से बचा लेते हैं। उदाहरण के तौर पर आज कल कारों में रेन सेंसिंग वाइपर्स दिये जाते हैं। जो कि बारिश के वक्त आपको कब चलाने बंद करने इसके लिए नोब को बार-बार दबाना नहीं पड़ता ये अपने सेंसर की मदद से अपने आप वर्क करते हैं। ऐसे ही आज कल कारों में ऑटोमेटिक क्लायमेंट कंट्रोल एसी आता है, इसमें आपको बार-बार एसी का टेम्प्रेचर सेट करने की जरूरत नहीं पड़ती और कार अपने आप बाहर के वैदर के अनुसार कार के केबिन का टेम्प्रेचर सेट कर लेता है। इसके अलावा ऑटोमेटिक गियरशिफ्टर्स वाली कारें आती हैं, जो आपको बार-बार गियर बदलने के झंझट से बचाती हैं और लंबे सफर पर थकान नहीं होने देती हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.