Move to Jagran APP

Car Service Tips: कार सर्विसिंग पर देते हुए इन बातों का रखें ख्याल, कहीं उठाना न पड़े नुकसान

कार की सर्विस करवाना एक अच्छी आदत है। आपने कार सर्विस को लेकर तो बहुत सारी टिप्स पड़े होंगे। लेकिन आज अपने इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कार सर्विसिंग के दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये ताकि आपके अधिक पैसे न लग जाएं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 01:27 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 02:04 PM (IST)
Car Service Tips: कार सर्विसिंग पर देते हुए इन बातों का रखें ख्याल, कहीं उठाना न पड़े नुकसान
कार सर्विसिंग पर देते हुए इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार आपने नई खरीदी हो या पुरानी उसकी सर्विस बेहद जरूरी होती है इस बात से तो सभी वाकिफ हैं। कार मेंटनेंस वाले अपने लेख में हम आपको सर्विस से जुड़ी जानकारियां पहले ही दे चुके हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं। जिनका अगर आप ध्यान नहीं रखेंगे तो आपकी कार सर्विस के बाद भी सही नहीं हो पाएगी। फिर चाहे आपने अपनी कार की सर्विस ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही क्यों न करवाई हो। इसलिए सर्विस पर कार डालते समय या उससे पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये ताकि आप कार सर्विस सेंटर से लाने के बाद पछताएं न और आपकी कार में कोई कमी न रह जाए।

loksabha election banner

सर्विस पर देने से पहले चेक करें कार : यदि आपकी कार के सर्विस का वक्त आ गया है और आप उसे सर्विसि सेंटर ले जा रहे हैं, तोआपको उससे पहले अपनी कार को स्वयं जांच लेना चाहिये। हालांकि, कंपनी वाले जब भी आप सर्विस के लिए कार लेकर जाते हैं तो उसे अपने हैंड-ओवर लेने से पहले जांचते हैं और उसकी पूरी डिटेल एक फॉर्म पर नोट करते हैं। उदाहरण के तौर पर कार में फ्यूल कितना है। कार में डेंट कितनी जगह है, कार कितने किलोमीटर चली हुई है और कार की लाइट्स आदि सही से काम कर रही हैं या नहीं, ये एक सेफ्टी प्रोटोकॉल भी है ताकि बाद में ग्राहक किसी तरह का कोई आरोप कंपनी पर न लगा सके।

नोट कर लें कमियां : सामान्य सर्विसिंग पर कार देने के दौरान उसे ठीक तरह से घर पर जांच लें और देख लें कि उसमें किसी तरह की कोई खामी तो नहीं है। जैसे कार का कोई इंडिकेटर, लाइट, आदि का तार तो नहीं निकल गया है। यदि इस प्रकार की छोटी-छोटी कमियां आपकी कार में हैं तो उसे नोट कर लें। क्योंकि अक्सर ऐसा होता है जब आप कार को सामान्य सर्विस के लिए देने जाते हैं तो सर्विस सेंटर वाले सिर्फ कार के इंटर्नल पार्ट्स जैस इंजन आदि पर ध्यान देते हैं और छोटी-मोटी खामियों छोड़ देते हैं ऐसे में आपको सर्विस पर कार ले जाने से पहले इन कमियों को नोट कर के सर्विस सेंटर वालों को बताना चाहिये वरना आप कार वापस लेकर भी आ जाएंगे और वो आपका पार्ट जो आसानी से सही हो सकता था वो खराब ही रहेगा।

जरूरी काम ही करवाएं : अपनी कार को मेंनटेन रखने के शौकीन लोग उसका खास ध्यान रखते हैं और समय से कार की सर्विसिंग आदि करवाते हैं। लेकिन याद रखिये अगर कार में कोई बड़ी खामी न हो, तो बस जरूरी काम ही करवाएं क्योंकि कंपनी वाले आपकी कार की सर्विस के लिए उसमें इंजन ऑयल, एयर फिल्टर, कूलेंट, एसी क्लीनिंग, व्हील बैलेंसिंग और भी तरह-तरह की चीज़ें बताते हैं। जिससे आपकी सर्विसिंग कॉस्ट बढ़ जाती है। इसलिए आपको हमेशा कार में उतनी ही काम करवाना चाहिये जितना जरूरी हो।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.