Move to Jagran APP

Car Tips: कार इंश्योरेंस लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं चुुकाना पड़ेगा अधिक दाम

Car Insurance Tips देश में महंगाई आसमना छू रही है। लेकिन कई चीज़ें अनिवार्य होती हैं। जैसे वाहन का इंश्योरेंस। जो काफी महंग पड़ता है इसलिए हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसी बातें जिन्हें ध्यान में रखेंगे तो नहीं देना पड़ेगा अधिक इंश्योरेंस का दाम।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 08:00 AM (IST)
Car Tips: कार इंश्योरेंस लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं चुुकाना पड़ेगा अधिक दाम
कार का इंश्योरेंस कराते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। देश में दिन प्रतिदिन सभी चीज़ों के दामों में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। ऐसे में मध्यवर्गीय आदमी के लिए नकद कार खरीदना काफी मुश्किल है। जिस वजह से ज्यादातर लोग अक्सर लोन पर वाहन खरीदते हैं। हालांकि बैंक से लिए गए लोन की किश्तों का बोझ भी हमारी और आपकी जेब पर काफी असर डलता है। इतना ही नहीं आपको अपनी कार का हर साल इंश्योरेंस भी रिन्यू कराना होता है। जिसके लिए भी हर साल 30 से 40 हज़ार या कई बार उससे ज्यादा पैसे खर्च होते हैं। वहीं कई बार इंश्योरेंस के नाम पर लोग आपको ठगने की कोशिश करते हैं। इसलिए कार का इंश्योरेंस कराने से पहले कुछ बातों पर खासतौर पर ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको बता रहें हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप इंश्योरेंस में धोखा नहीं खाएंगे।

loksabha election banner

इंश्योरेंस की तुलना करें: आजकल बाज़ार में ढेरों कंपनियां इंश्योरेंस पॉलिसी देते हैं। लेकिन एक स्मार्ट ग्राहक की तरह आपको सभी कंपनियों की पॉलिसीज के पैसों की तुलना करनी चाहिए। सभी कंपनियों ने उनके बीमें की कोटेशन मांगें। क्योंकि कई बार डीलर आपको महंगी वाली इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बताते हैं। इन हालातों में आप बाकी कंपनियों से कार के डीलर की इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना कर सकते हैं। जो भी पॉलिसी आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सही लगे आप चुन सकते हैं। कई बार डीलर्स अपनी पॉलिसी बेचने के लिए यह भी कहते हैं कि हमारे पास से इंश्योरेंस करवाएंगे तो क्लेम आसानी से बिना भाग दौड़ किये मिल जाएगा जो कि बिलकुल गलत है। सभी कंपनियों के इंश्योरेंस का नियम होता है जो फॉलो करना होता है।

कैसे काम करता है इंश्योरेंस: व्हीकल इंश्योरेंस 'Use it or lose it' पॉलिसी पर काम करता है, जिसका किसी गंभीर दुर्घटना में लाभ उठाने के लिए आपको सालाना प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। हालांकि अगर कोई भी दुर्घटना नहीं होती है, तो आप अपने वाहन की सुरक्षा के लिए भुगतान की गई प्रीमियम राशि खो देते हैं। लेकिन इस स्थिती में आपको नो क्लेम बोनस मिलता है, जो एक अच्छी राशि हाती है। बता दें, पहले साल में प्रीमियम के 20% से शुरू होकर छठे साल में 50% तक आपको नो क्लेम राशि मिलती है। जिसकी वहज से मामूली नुकसान के लिए इंश्योरेंस क्लेम ना करने की सलाह दी जाती है।

कार में बाहर से न कराएं काम: अक्सर देखा जाता है कि लोग कार को ज्यागा साज-सजवाट के लिए बाहर से मार्डिफाई करवा लेते हैं। यह चस्का खासकर युवाओं में ज्यादा होता है। जैसे गाड़ियों में मार्केट से साइलेंसर किट, एलईडी डीआरएल, अनऑथराइज्ड सीएनजी किट लगवाना,आदि इस तरह के काम ऑफ्टर मार्केट करवाने से पहले तो आपकी कार की वारंटी खत्म होती है। न सिर्फ इतना बल्कि इंश्योरेंस कंपनियां भी अपना प्रीमियम बढ़ा देती हैं। इसलिए फिजूल खर्ची से बचने के लिए ऑफ्टर मार्केट कार में काम न कराएं। इसके अलावा किफायती इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आप अपनी जरूरतों के हिसाब से भी कार का बीमा करवा सकते हैं तो आपको वो कम बजट में पड़ेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.